आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 अगस्त 2012

आडवाणी की भविष्‍यवाणी, 2014 में कांग्रेस की वापसी नहीं


नई दिल्‍ली. बीजेपी के सीनियर नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी ने कहा है कि अगले आम चुनाव में कांग्रेस या बीजेपी को बहुमत नहीं मिलेगा। आडवाणी ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि 2014 में कांग्रेस या भाजपा का प्रधानमंत्री बनना मुमकिन नहीं है। हालांकि उन्‍होंने तीसरे मोर्चे की सरकार बनने की संभावना से भी इनकार किया है।

2014 के आम चुनाव की भविष्यवाणी करते हुए आडवाणी ने लिखा है कि कांग्रेस को 100 से भी कम सीटें मिलेंगी। इसके साथ ही आडवाणी ने यह भी लिखा कि उनकी अपनी पार्टी भाजपा भी बहुमत से दूर रहेगी। ऐसी स्थिति में कांग्रेस या भाजपा के अपने उम्मीदवार के बजाय, इनसे समर्थित उम्मीदवार के प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद है।
बीजेपी नेता ने मिसाल देते हुए लिखा है कि चौधरी चरण सिंह, चंद्रशेखर, एच डी देवगौड़ा और इंद्र कुमार गुजराल को कांग्रेस ने समर्थन दिया था जबकि वी पी सिंह को भाजपा ने। लेकिन ऐसी सरकारें लंबे समय तक चल नहीं पाई हैं।

आडवाणी का कहना है कि अगर कांग्रेस अब तक आम चुनाव को टाल पाई है तो वो सिर्फ 'सीबीआई' की वजह से। आडवाणी ने 2014 में तीसरे मोर्च की सरकार बनने की संभावना से इनकार किया है। उन्होंने लिखा है ‌कि तीसरा मोर्चा सरकार बनाने की स्थिति में नहीं होगा।

आडवाणी ने अपने ब्लॉग में दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा दिए भोज का जिक्र किया है जिसमें उनकी दो कैबिनेट मंत्रियों से अनौपचारिक बातचीत हुई थी। आडवाणी लिखते हैं, 'इन मंत्रियों की बातों से आशंका साफ झलक रही थी। इन्हें आशंका है कि लोक सभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा में से कोई भी ऐसा गठबंधन नहीं बना पाएंगी जिसके पास बहुमत हो। इन्हें लगता है कि 2013 या 2014 में जब भी चुनाव होते हैं तीसरे मोर्चे की सरकार बन सकती है। कांग्रेस मंत्रियों के मुताबिक ये भारतीय राजनीति और राष्ट्रीय हितों के लिए अच्छी बात नहीं होगी।'

कांग्रेस ने इस ब्लॉग पर प्रतिक्रिया देते हुआ कहा है कि आडवाणी कांग्रेस के वि‌‌षय में ना सोचें, वे केवल भाजपा की चिंता करें। कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा है कि ऐसा लिखकर आडवाणी खुद मान रहे हैं कि उनकी पार्टी सत्ता में नहीं आएगी। कांग्रेस नेता सत्‍यव्रत चतुर्वेदी ने कहा कि यह ब्‍लॉग बीजेपी के भी जारी घमासान की खीझ है। कांग्रेस ने कहा है कि आडवाणी को यह घोषित करना चाहिए था कि उनकी पार्टी से पीएम पद का उम्‍मीदवार कौन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...