आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 अगस्त 2012

इजराइल की मदद से भारत में होगी बारिश, खर्च होंगे 12 करोड़




मुंबई। मुंबई को पानी आपूर्ति करने वाले जलाशय परिसर में इस वर्ष अब तक संतोषजनक बारिश न होने की वजह से गुरुवार को मुंबई मनपा ने भातसा और वैतरणा जलाशय क्षेत्र में कृत्रिम बारिश कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए 12 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

मुंबई मनपा आयुक्त सिताराम कुंटे ने बताया कि कृत्रिम वर्षा 1 से 30 सितंबर के बीच कराई जायेगी। इस काम में इजराइल की कंपनी निकोरेट की मदद ली जायेगी। उन्होंने बताया कि ठाणे जिले में स्थित भातसा और वैतरणा जलाशय क्षेत्र में करीब 12 से 15 दिन तक कृषिम वर्षा कराये जाने की योजना है।

बता दें कि 2009 में भी मुंबई मनपा ने कृत्रिम बारिश इजराइल की कंपनी की मदद से कराया था। परंतु लगभग 8 करोड़ रुपये खर्च किये जाने की वजह से वह प्रयोग पूरी तरह सफल नहीं हुआ हुआ था।

उल्लेखनीय है कि मुंबई को पानी आपूर्ति करने वाले मोकसागर झील को छोड़ कर अब तक अप्पर वैतरणा, भातसा और तानसा में से किसी भी जलाशय परिसर में पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। जिसकी वजह से मुंबई मनपा ने शहर में लागू 10 प्रतिशत पानी कटौती को बढ़ा कर 15 सितंबर तक कर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...