आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जुलाई 2012

खेतों में फेंका सड़ा हुआ गेहूं, खाकर पशु पड़े बीमार

कसार. बारिश में खराब हुए सड़े-गले गेहूं को अब खेतों में फेंका जा रहा है। केबल नगर में ओपीसी फैक्ट्री के पास स्थित खेतों में करीब आठ-दस ट्रॉली गेहूं फेंका गया है। मुकंदपुरा दाणी गांव के ग्रामीणों का आरोप है कि इसे खाकर उनके पशु बीमार पड़ रहे हैं।

हालांकि एफसीआई के अधिकारियों ने इससे इनकार किया है। ग्रामीणों का कहना है कि शुक्रवार शाम को ओपीसी फैक्ट्री से कुछ ट्रैक्टर-ट्रॉलियां आईं और सड़े हुए गेहूं को फैक्ट्री से 10 किमी दूर खेतों में फेंककर चली गईं। शनिवार सुबह जब गाय-भैंस खेतों में चरने के लिए गए, तो इस गेहूं को खाकर बीमार पड़ गए। किसान जगदीश रायका की दो गायों की स्थिति नाजुक बनी हुई है।

चारों तरफ दुर्गंध

ग्रामीण बद्रीलाल व अनिल ने बताया कि खेतों में फेंके गए गेहूं की दुर्गंध गांव तक आ रही है। इससे ग्रामीणों को जीना मुश्किल हो गया है। सड़े हुए गेहूं के कई खेतों में ढेर लगे हुए हैं। इन्हें जल्द नहीं हटाया गया तो ग्रामीण भी बीमार पड़ जाएंगे। खेतों में फेंका गया गेहूं आठ से दस ट्रॉली है। ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार को करीब 10 ट्रॉलियां ओपीसी फैक्ट्री से आईं और सड़े गेहूं के ढेर खेतों में लगा दिए। यह गेहूं अब खाद जैसा हो गया है।

हमने कोई गेहूं खेतों में नहीं फिंकवाया है। जो गेहूं खराब हुआ है, उसके डिस्पोजल के लिए पूरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। कमेटी गठित होगी, वह जैसा निर्देश देगी, वैसा ही किया जाएगा। -एनएल पंवार, मैनेजर, एफसीआई

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...