आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 जुलाई 2012

खुदा ने गोद नहीं भरी इसलिए ख्वाजा की पनाह से की बच्चे की चोरी!


नागौर/बीकानेर.अजमेर/नागौर/ बीकानेर.ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह से सोमवार की देर रात चोरी किया गया छह माह का बच्चा नासिर नागौर पुलिस की सजगता से मिल गया। बच्चा पश्चिमी बंगाल के एक मौलवी दंपती ने चुराया था जो बीकानेर जिले के पांचू थाना इलाके के सारूंडा गांव के मदरसे में पढ़ाता है। मौलाना दंपती यह बच्चा मंगलवार को नागौर के रास्ते सारूंडा ले गए थे।

पुलिस ने बच्चा बीकानेर में दबिश देकर बरामद कर लिया। देर रात पुलिस बच्चा व मौलवी दंपती को अजमेर ले आई है। पुलिस का दावा है कि बच्चा चुराकर पश्चिमी बंगाल में बेचे जाने की योजना थी।

मौलाना दंपती को गुरुवार को अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा। पुलिस को अंदेशा है कि मौलाना दंपती का संबंध बच्चा चुराकर बेचने वाले गिरोह से हो सकता है। हालांकि शुरुआती पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को यही बताया कि ‘बे औलाद होने के कारण अजमेर दरगाह से मौका पाकर यह बच्चा चुरा लिया था।’

छह माह के नासिर को बरामद कर लिए जाने के बाद नागौर एसपी भूपेंद्र साहू ने पत्रकारों को बताया कि मंगलवार की शाम निकटवर्ती भूंडेल गांव के कुछ लोगों से जानकारी मिली कि पश्चिम बंगाल के उत्तर दीनारपुर जिले की तहसील इस्लामपुर के नीठा पोकर गांव का मौलाना अब्दुल कलाम (27) पुत्र अब्दुल शकूर व उसकी पत्नी शबाना (22) छह माह के एक बच्चे को लेकर भूंडेल आए हैं।

ग्रामीणों ने आज के समाचार पत्रों और टीवी चैनलों पर दरगाह से बच्चा चुराए जाने की खबरें देख ली थीं। ग्रामीणों को मौलाना दंपती की गतिविधियां संदिग्ध लगीं, लिहाजा उन्होंने नागौर पुलिस को सूचित कर दिया।

दरगाह से बच्चा चोरी होने की घटना से राज्य भर में पुलिस पहले से ही अलर्ट थी। लिहाजा नागौर पुलिस तत्काल सक्रिय हो गई। पुलिस का दस्ता भूंडेल भेजा गया, पता चला कि मौलाना कलाम व उसकी पत्नी बच्चे को लेकर बीकानेर जिले के पांचू थाने के सारूंडा गांव चले गए हैं। वहां वे मदरसा चलाते हैं।


सही सलामत मिल गया नासिर

डिप्टी शर्मा व उनकी टीम जैसे ही सारूंडा पहुंची तो वहां बच्चा चुराने वाले मौलाना कलाम व उसकी पत्नी शबाना मिल गए। शबाना के पास छह माह का नासिर था। पुलिस ने तत्काल बच्चे को कब्जे में लेकर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। बुधवार की दोपहर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस नागौर ले आई।

हां, हमने उठाया था बच्चा:

तथ्यों व दोनों आरोपियों से पूछताछ के बाद उन्होंने पुलिस के समक्ष यह स्वीकार कर लिया कि अजमेर दरगाह से सोमवार देर रात को चुराया गया बच्चा यही नासिर है। दोनों आरोपियों के वारदात कबूलने के साथ ही नागौर पुलिस ने इसकी सूचना अजमेर पुलिस को दी।

बेऔलाद थे इसलिए चुराया बच्चा :

पुलिस की शुरुआती पूछताछ में आरोपी मौलाना कलाम व उसकी पत्नी ने बताया कि उनके कोई बच्चा नहीं था, वे बे औलाद थे। औलाद की चाह में वे अजमेर दरगाह गए हुए थे। वहां नासिर को देखकर उनकी नीयत खराब हो गई और उन्होंने वारदात को अंजाम दिया।

तांत्रिक भी है मौलाना कलाम :

पुलिस पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ है कि आरोपी मौलाना अब्दुल कलाम तांत्रिक भी है। वह ताबीज व झाड़ फूंक का काम भी करता है। इसमें उसकी पत्नी शबाना भी हमेशा सहयोगी रहती है।

ख्वाजा साहब की दरगाह से बच्चा चोरी हो जाने की घटना के बाद दरगाह कमेटी फिर हरकत में आई है। कमेटी ने कार्मिकों को परिसर में किसी भी जायरीन को सोने नहीं देने के लिए भी पाबंद किया है। दरगाह में बम धमाके के बाद से ही सुरक्षा कारणों के चलते जायरीन के सोने पर रोक लगा दी गई थी।

काफी समय तक यह रोक प्रभावी रही। लेकिन पिछले कुछ समय से दरगाह परिसर में जायरीन ने फिर से सोना शुरू कर दिया था। इसी के चलते हैदराबाद की जायरीन का बच्चा चोरी चला गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए कार्यवाहक नाजिम की ओर से बुधवार को एक बार फिर कमेटी कारिंदों को किसी जायरीन को परिसर में सोने नहीं देने की चेतावनी दी गई।

रात्रि में दरगाह परिसर में रुकने नहीं देंगे

कमेटी सूत्रों के मुताबिक आस्ताना शरीफ मामूल होने के बाद दरगाह परिसर में रुके जायरीन को बाहर निकालना शुरू कर दिया जाएगा। दरगाह परिसर में कमेटी के सात कार्मिक मौजूद रहेंगे। इनके अतिरिक्त 2-3 लोग सफाई व्यवस्था के लिए रहेंगे। इन सबको पाबंद कर दिया गया है।

दरगाह परिसर से बच्चा चोरी होने की घटना को कमेटी ने भी गंभीरता से लिया है। कमेटी के दारोगा मोबीन खान ने अज्ञात महिला के खिलाफ बच्चा चोरी करने की शिकायत भेजी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...