आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 जुलाई 2012

इन तस्वीरों में छुपा है दुनिया के अंत का संकेत!

मुंबई. महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित रोमांचक और बेहद आकर्षक पर्वतीय स्थल पर बने एक किले को ' हरिश्चन्द्रगढ़' के नाम से जाना जाता है. वैसे तो इस जगह का अपना गौरवशाली इतिहास है लेकिन, हम आपको यहां बने एक मंदिर और उससे जुड़ी एक बेहद रोचक मान्यता के बारे में बताने वाले हैं.

हरिश्चन्द्रगढ़, यहां बने मुख्य मंदिर हरिश्चंद्रेश्वर और गुफाओं के लिए जाना जाता है. इन्हीं गुफाओं में है एक शिव मंदिर जो लगभग पूरे साल पानी में डूबा रहता है.

इस मंदिर तक पहुंचना भी ख़ासा मुश्किल काम है. इन सब से हट कर एक ख़ास तथ्य जो इस मंदिर को अनूठा बनाती है वह है इसकी छत. मंदिर की छत वैसे को तो चार पिलर पर टिकी है लेकिन, इसके तीन पिलर टूट चुके हैं और फिलहाल सिर्फ एक पिलर शिवलिंग पर बनी इस छत का भार थामे हुए है. ऐसी मान्यता है कि जिस दिन इस छत की आखिरी पिलर टूटेगी वही दिन इस दुनिया में प्रलय का दिन होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...