आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 जुलाई 2012

देशभर में लागू होगा राजस्थान का क्राइम कंट्रोल ट्रैकिंग सिस्टम

जयपुर.राजस्थान पुलिस का क्राइम कंट्रोल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) देशभर में लागू किया जाएगा। यह बात नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के डायरेक्टर जनरल शफी आलम ने सोमवार को यहां पुलिस अकादमी में में कही।

वे राजस्थान पुलिस की ओर से फरवरी 2011 में लागू किए गए सीसीटीएनएस के बारे में जानकारी लेने आए थे। स्टेट क्राइम ब्रांच के हैड और सीसीटीएनएस के नोडल ऑफिसर शरत कविराज ने सिस्टम के बारे में उनको जानकारी दी। इससे पहले उन्होंने पुलिस मुख्यालय में डीजीपी हरीशचंद्र मीना से मुलाकात की।

उन्होंने बताया कि यह योजना लागू होने के बाद दूसरे राज्यों की पुलिस को अपराध व अपराधियों के आंकड़े शेयर करने में आसानी होगी। इससे यह होगा कि अगर कोई अपराधी दूसरे राज्य में जाकर अपराध करेगा तो उसकी जानकारी संबंधित थाने को ऑनलाइन मिल जाएगी और उसको ट्रैकिंग कर पकड़ना आसान हो जाएगा।


राजस्थान में हुआ सबसे पहले लागू


शरत कविराज ने बताया कि क्राइम कंट्रोल ट्रैकिंग सिस्टम देश में पहली बार राजस्थान में 8 फरवरी 2011 को लागू हुआ था। इसमें राजस्थान में 1960 से अब तक के अपराधियों के बारे में ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध है। सिस्टम लागू होने के बाद राज्य के थानों से 32140 पुराने आपराधिक मामलों का निस्तारण हुआ है। अभी 47903 मामलों में कार्रवाई होनी है।

मुस्तैदी से काम करे पुलिस : कमिश्नर

कमिश्नरेट के पुलिसकर्मी अपराध नियंत्रण के लिए मुस्तैद होकर कार्य करें। उन्हें बांटी गई बीट बुक की सभी प्रविष्टियां नियमित भरें, ताकि अपराधियों को पकड़ने में विशेष मदद मिल सके। यह बात पुलिस कमिश्नर बी.एल. सोनी ने कही।

वे शहर पुलिस लाइन में सोमवार से शुरू हुई कांस्टेबल से सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) स्तर तक के पुलिसकर्मियों की प्रशिक्षण कार्यशाला में बोल रहे थे। तीन दिवसीय कार्यशाला में पुलिसकर्मियों को पुलिस अनुसंधान एवं पुलिस व्यवहार से संबंधित विषयों पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...