आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जुलाई 2012

मुश्किल में यूपीए? शरद पवार नाराज, ममता भी तैयार नहीं

नई दिल्ली. यूपीए ने उपराष्ट्रपति पद के लिए मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के ही नाम का ऐलान किया है। शनिवार शाम 5 बजे प्रधानमंत्री के आवास पर यूपीए की बैठक में अंसारी के नाम पर मुहर लगाई गई। केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हामिद अंसारी के नाम का ऐलान किया। चिदंबरम ने यह भी बताया कि एसपी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती ने अंसारी के नाम पर सहमति जताई है।

लेकिन इसके साथ ही यूपीए का संकट शुरू हो गया है। कैबिनेट में एके एंटनी को 'दूसरा नंबर' का अनौपचारिक ओहदा मिलने से एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार नाराज हो गए हैं। यही वजह है कि एनसीपी की ओर से न तो वे न ही प्रफुल्ल पटेल शनिवार की बैठक में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि पवार ने पटेल को मुंबई में ही रोक दिया।

वहीं, यूपीएम में शामिल तृणमूल कांग्रेस ने हामिद अंसारी के नाम पर असहमति जताते हुए अपनी तरफ से दो उम्मीदवारों के नाम बैठक में पेश किया। इनमें गोपाल कृष्ण गांधी और कृष्णा बोस शामिल हैं। गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के पौत्र और कृष्णा बोस सुभाष चंद्र बोस के भतीजे की पत्नी हैं। बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब केंद्रीय रेल मंत्री और तृणमूल के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय ने कहा कि अभी अंसारी को लेकर उनकी पार्टी का क्या रुख है, वह नहीं बता सकते हैं। रॉय ने कहा कि वे बैठक के बारे में अपनी नेता ममता बनर्जी को जानकारी देंगे। उसके बाद ही हामिद अंसारी को समर्थन देने या न देने पर फैसला लिया जाएगा।

इस बीच, प्रधानमंत्री ममता बनर्जी को मनाने में जुट गए हैं। वे फोन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। लेफ्ट उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के मुद्दे पर सोमवार को बैठक में फैसला करेगा।

दूसरी तरफ, बीजेपी ने भी उपराष्ट्रपति पद पर हामिद अंसारी को समर्थन न देने का फैसला करते हुए चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। इस बारे में पार्टी 16 जुलाई को एनडीए की बैठक में अंतिम फैसला करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...