आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जून 2012

‘दहेज’ नहीं मिला तो दामाद को सिर मूंड कर पीटा

डबोक (उदयपुर).बीस हजार रुपए नहीं दिए तो न केवल दामाद को पीटा बल्कि उसका सिर मूंड कर उसके शरीर को जलती हुई बीड़ियों से दागा गया। चौका देने वाला मामला वागरिया समाज के दो परिवारों से जुड़ा है जहां शादी- ब्याह में लड़के वालों की तरफ से वधुपक्ष को दहेज देने का चलन है। उदयपुर के डबोक थाने में पीड़ित युवक ने अपने ससुर व मामा ससुर सहित पांच जनों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

आमतौर पर दहेज या पैसों के लेन-देन को लेकर वधु पक्ष को प्रताड़ित करने की खबरें ही सामने आती हैं पर विलोता (डबोक) निवासी भीमा ने अपने ससुर लोगर, मामा ससुर मालू, हुडीलाल, किशन और दला पर यातनाएं देने का आरोप लगाया है। एफआईआर के मुताबिक भीमा की सात वर्ष पूर्व वाजुंदा निवासी लोगर पुत्र मोडा की पुत्री कैलाशी के साथ शादी हुई थी। उसके एक लड़की भी है।

ससुराल वाले 15 जून को उसकी पत्नी और बेटी को गुड़ली स्थित अपने घर ले गए। 20 जून को भीमा ने फोन कर पत्नी व बेटी के बारे में पूछा तो ससुराल वालों ने उसे भी बुला लिया। वह ससुराल पहुंचा तो उससे रुपए देने की मांग की गई। भीमा ने रुपए देने से इंकार किया तो ससुराल वालों ने उसे बंधक बना लिया। मारपीट की और सिर के बाल काट दिए। साथ ही शरीर पर जलती हुई बीड़ियां दागकर यातनाएं दी गई। इसके बाद आरोपियों ने घटना के बारे में किसी के सामने जिक्र करने पर, जान से मारने की धमकी देकर भीमा को छोड़ा दिया।

पीड़ित ने अपने परिजनों के साथ डबोक थाना पहुंच कर रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने भीमा का मेडिकल करवाया। जिसमें उसके शरीर पर चोट के निशान पाए गए हैं। भीमा ने भास्कर संवाददाता को बताया कि हमारे यहां लड़के वालों की ओर से लड़की को दहेज में रुपए देने का रिवाज है। उसे भी ससुराल वालों को 20 हजार रुपए देने थे जो वह अभी तक नहीं दे पाया था ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...