आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जून 2012

बिना बताए आपका ईमेल एड्रेस 'हाइजैक' कर रहा फेसबुक

सैन फ्रांसिस्‍को. फेसबुक ने यूजर्स को बताए बिना उनके ईमेल एड्रेस हाइजैक करने शुरू कर दिए हैं। इस सोशल वेबसाइट के इस कदम का अमेरिका में जबरदस्‍त विरोध हो रहा है।
फेसबुक अपने यूजर्स के जिस ईमेल एड्रेस को ऑपरेट करता है, उसे ही यूजर्स का डिफॉल्‍ट ईमेल एड्रेस बना रहा है। सिक्‍योरिटी कंसल्‍टेंट ग्राहम क्‍लूली कहते हैं, 'आपको बिना बताए यह चेंज करने के लिए आप फेसबुक का शुक्रिया अदा कर सकते हैं।'
फेसबुक ने अप्रैल में इशारा किया था कि वह एड्रेस अपडेट करेगा ताकि साइट पर सब जगह वह एड्रेस बना रहे। लेकिन कुछ ही दिन पहले कई ब्‍लॉगर्स ने इसके नतीजे को अनुभव किया। उन्‍हें अपने कॉन्‍टैक्‍ट इन्‍फॉर्मेशन में चेंज नजर आया।
हुआ कुछ ऐसा है कि फेसबुक ने यूजर्स के उस बेसिक ईमेल आईडी को ही बदल दिया है, जिससे वह लॉगिन करता है। मसलन यूजर्स का ईमेल आईडी यदि abc@gmail.com है तो फेसबुक ने उसे abc@facebook.com कर दिया है। वह भी यूजर को बताए बिना। अब हर यूजर्स के कॉन्टैक्ट इंफो में ओरिजनल ईमेल की जगह फेसबुक वाली ईमेल आईडी दिख रही है।
कोई abc@facebook.com पर ईमेल भेजता है तो वह फेसबुक के इनबॉक्स में ईमेल नॉटिफिकेशन के रूप में दिखाई देगा। इस तरह आपके हर मेल पर फेसबुक की नजर रहेगी। इससे यूजर्स नाराज हैं। सभी का कहना है कि आखिर फेसबुक कैसे हमारी बेसिक इन्‍फॉर्मेशन से खिलवाड़ कर सकता है।
बचने का उपाय

कॉन्‍टैक्‍ट इंफो में जाकर एडिट बटन पर क्लिक करें। यहां आपको अपना बेसिक ईमेल आईडी और फेसबुक आईडी दिखाई देगा। इसे आप हाइड के अलावा सिर्फ दोस्‍तों या फिर पब्लिक के लिए ओपन कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...