आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जून 2012

कांग्रेस का हमला- ममता ने तोड़ी मर्यादा

नई दिल्‍ली. रायसीना हिल की रेस तेज हो गई है। सोनिया गांधी की तरफ से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के तौर पर प्रणब मुखर्जी और हामिद अंसारी का नाम पेश करने के बाद मुलायम और ममता ने कलाम, मनमोहन और सोमनाथ का नाम आगे किया। लेकिन कांग्रेस ने कहा है कि ममता ने सोनिया के साथ बैठक की बात जगजाहिर कर मर्यादा तोड़ी है। कांग्रेस प्रवक्‍ता जर्नादन द्विवेदी ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि मनमोहन सिंह 2014 तक पीएम बने रहेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि ममता-मुलायम की तरफ से सुझाए गए बाकी दो नाम कांग्रेस को मंजूर नहीं हैं।

द्विवेद्वी ने कहा, 'यूपीए चेयरपर्सन के नाते सोनिया गांधी ने अपने सभी सहयोगियों से बातचीत की। जब बातचीत होती है तो नाम चर्चा में आते हैं। पहले दौर की बातचीत में प्रणब मुखर्जी और हामिद अंसारी के नाम उभर कर सामने आए। इसका मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि कांग्रेस ने एक नाम तय किया है। आमतौर पर इस तरह की बातचीत के बारे में बाहर चर्चा नहीं होती है। अन्‍य सहयोगी दलों के लोग भी सोनिया जी से मिले हैं लेकिन किसी ने उम्‍मीदवार के नाम को लेकर चर्चा नहीं की। इस तरह की बातचीत में एक मर्यादा होती है। थोड़े समय बाद इस बारे में चर्चा होती तो अच्‍छा होता।' पीएम से मुलाकात के बाद प्रणब मुखर्जी ने कहा कि राष्‍ट्रपति पद के लिए यूपीए के उम्‍मीदवार के नाम का ऐलान जल्‍द ही किया जाएगा।

ममता-मुलायम की 'गुगली' के बाद कांग्रेस के भीतर और यूपीए के सहयोगी दलों के साथ बैठकों का दौर शुरू हो गया है। राष्‍ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर आज शाम कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक होगी वहीं एनसीपी नेता शरद पवार आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे। इससे पहले यूपीए की अहम सहयोगी डीएमके के नेता टी आर बालू ने भी सोनिया से मुलाकात की। बालू ने बताया कि डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि ने सोनिया गांधी को राष्‍ट्रपति पद के लिए एक उम्‍मीदवार का नाम सुझाया है और कांग्रेस अध्‍यक्ष जल्‍द ही यूपीए उम्‍मीदवार के नाम का ऐलान करेंगी। सूत्रों के मुताबिक करुणानिधि ने राष्‍ट्रपति पद के लिए उम्‍मीदवार के तौर पर प्रणब मुखर्जी का नाम आगे किया है।

सूत्र यह भी बता रहे हैं कि कांग्रेस ने प्रणब की उम्‍मीदवार को अपनी इज्‍जत का सवाल बना लिया है और वह वित्‍त मंत्री को रायसीना हिल भेजने के लिए कोई भी जोखिम उठाने को तैयार है। कांग्रेस को राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव से भी साथ मिलता दिख रहा है। लालू ने सोनिया के उम्‍मीदवार को अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और सपा के बीच पर्दे के पीछे बातचीत जारी है। मुलायम सिंह आज सोनिया गांधी से मिल सकते हैं।

कांग्रेस की पश्चिम बंगाल यूनिट ने भी ममता पर हमला बोल दिया है। आरोप है कि ममता रॉयल बंगाल टाइगर की तरह नहीं बल्कि गुरिल्‍ला वार कर रही हैं। ममता का इस बार दिल्‍ली आने पर प्रधानमंत्री से मिलने का भी कार्यक्रम था लेकिन खबर है कि वह पीएम से नहीं मिलेंगी। इसके अलावा ममता को आज कोलकाता लौटना था लेकिन वह आज कोलकाता नहीं जाएंगी।

दूसरी ओर, कलाम की उम्‍मीदवारी को लेकर एनडीए में मतभेद के संकेत हैं। जद(यू) ने कलाम के नाम पर कोई भरोसा देने से इनकार किया है जबकि शिवसेना ने कलाम को समर्थन देने का वादा किया है। बीजेपी अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बोल रही है। पार्टी का कहना है कि कांग्रेस की ओर से उम्‍मीदवार के नाम का औपचारिक ऐलान होने के बाद ही वह अपनी राय और रणनीति सामने रखेगी। कलाम ने ममता-मुलायम को कहा है कि यदि उन्‍हें 60 फीसदी वोट मिलने की गारंटी मिले तो ही वह राष्‍ट्रपति चुनाव के मैदान में उतरेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...