आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 जून 2012

900 साल पुराने मंदिर से निकला करोड़ों का सोना

कोल्हापुर. मंदिरों में बेशकीमती खजाना मिलने का सिलसिला जारी है। केरल के मंदिर के बाद महाराष्ट्र के कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर के खजाने ने सबको हैरत में डाल दिया है।
करीब 900 साल पुराने इस मंदिर के खजाने की इनदिनों गिनती चल रही है। मंदिर के खजाने में सोने के गहनों के ढेर हैं। मंदिर में पहले ही दिन सोने के ऐसे गहने निकले हैं, जिनकी बाजार में कीमत करोड़ों में है। इस मंदिर से अब तक सोने के बेशकीमती गहने मिले हैं। इनमें महालक्ष्मी का मुकुट, सोने के हार, चंद्रहार, श्रीयंत्र हार, सोने के घुंघरू, 49 मोहरों वाली स्वर्ण माला, तलवार और हीरों की कईं मालाएं शामिल हैं।
मंदिर का खजाना इतना बड़ा है कि इसकी गिनती 17 जून तक जारी रहेगी। मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। पूरे मंदिर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। खजाने की गिनती के बाद गहनों का बीमा करवाया जाएगा।


इतिहासकारों के मुताबिक कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर में कोंकण के राजाओं, चालुक्य राजाओं, आदिल शाह, शिवाजी और उनकी मां जीजाबाई तक ने चढ़ावा चढ़ाया है। इस मंदिर को 7वीं शताब्दी में चालुक्य राजाओं ने बनवाया था। यह मंदिर 27 हजार वर्गफुट में फैला है। मंदिर 51 शक्तिपीठों में शुमार है। आदि शंकराचार्य ने महालक्ष्मी की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...