आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जून 2012

54 साल लगाकर गमले में उगाया 'आम'

कोटा. बगीचे से आम तोड़ने पर 25 पैसे की सजा 12 साल के बालक को इतनी नागवार गुजरी कि उसने प्रायश्चित के रूप में अपने घर गमले में पौधे पर आम उगा डाला। इसके लिए हालांकि उसे लगे। झालावाड़ शहर के रिटायर्ड कृषि पर्यवेक्षक बसंतीलाल चौहान अब 66 साल के हैं। गुरुवार को वे इस पौधे को यहां विज्ञान केंद्र के अधिकारियों को दिखाने लाए तो उनके चेहरे पर संतुष्टि के भाव साफ झलक रहे थे।

चौहान ने बताया कि जब वे 12 साल के थे तब यहां पृथ्वी विलास उद्यान में चुपके से एक आम तोड़ लिया था। आम तोड़ते देख चौकीदार ने उसे पकड़ कर जेब से 25 पैसे का जुर्माना वसूल लिया। तब मन में आया कि वो इससे भी ज्यादा रसीले आम के पेड़ लगाएंगे। करीब 16 बीघा के फार्म हाउस में उन्होंने आम के साथ ही करीब 143 प्रकार के पेड़-पौधे लगाए लेकिन संतुष्टि नहीं हुई। कृषि विभाग में नौकरी करते वक्त उन्होंने कुछ ऐसा करने की ठान ली जिससे चर्चा हो। उसी का नतीजा इस पौधे पर उगा ये आम है।

यूं किया नया पौधा तैयार

चौहान ने बताया कि जुलाई में आम की गुठली उगाई थी। छह महीने बाद पौधा तैयार हो गया। इसके बाद उन्होंने एचिंग मैथड से एक रसीले आम की कलम इससे जोड़ी। इसमें मंजरी आने लगी तो पूरी तरह से देखभाल की। इस पर अब एक आम तैयार हुआ है।

मिल चुके हैं अवार्ड

चौहान को तीन दशक पहले बंगाल के मुर्शिदाबाद में आयोजित आल इंडिया फ्रूट शो में द्वितीय पुरस्कार मिल चुका है। इसमें 150 रुपए नकद एवं पुरस्कार मिल चुका है। झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के पीछे करीब 16 बीघा के फॉर्म हाउस में करीब 143 प्रकार के पेड़-पौधे लगाए हुए हैं।

भरतसिंह को गिफ्ट किया

बसंतीलाल ने बताया कि मंत्री भरतसिंह उनके साथी रहे हैं। बचपन में उनके आम के शौकीन होने के कारण वो इस पौधे को मंत्री के घर देने आए हैं। इससे उनके बचपन की यादें ताजा रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...