आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 मई 2012

बस अब चंद मिनट का इंतजार..फिर खुलेगी FACEBOOK की 'नई' दुनिया




दुनिया भर के निवेशक फेसबुक का आईपीओ खुलने का इंतजार कर रहे हैं। इन निवेशकों का इंतजार बस चंद मिनटों बाद खत्म हो जाएगा। न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक, सारे बाजार खुलने के करीब 90 मिनट बाद ही फेसबुक अपना आईपीओ बाजार में ला सकेगा। अमेरिकी समय के अनुसार सुबह 11 बजे के आस-पास फेसबुक का आईपीओ लॉन्च होगा।


फेसबुक ने अपने शेयर की शुरूआती कीमत तय कर दी है। कंपनी के 1 शेयर को खरीदने के लिए अब 38 डॉलर यानि करीब 2100 रुपये खर्च करने होंगे। इस कीमत के आधार पर फेसबुक के शेयरो को मूल्य 104 अरब डॉलर यानि करीब 5700 अरब रुपये रहने की उम्मीद जताई जा रही है।



बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, आईपीओ खुलते ही न्यूयॉर्क शेयर बाजार के कंपनी के शेयरों के दाम ऊंचाई पर रहने की संभावना है। हालांकि ये उछाल कितनी होगी, इस बारे में कुछ भी अभी कहा नहीं जा सकता है।


दिलचस्प है कि पहले कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए 28-35 डॉलर का प्राइस बैंड निर्धारित किया था। प्राइस बैंड के अधिकतम स्तर यानी 38 डॉलर के हिसाब से अगर फेसबुक की कीमत आंकी जाए तो कीमत बैठती है करीब 104 बिलियन डॉलर।



कंपनी अभी पूरे शेयर नहीं बेच रही है। अभी जितने शेयर बेच रही है उससे कंपनी को करीब 12 बिलियन डॉलर यानी 60 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। कंपनी 33 करोड़ शेयरों की जगह अब करीब 42 करोड़ शेयर बेचेगी। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग तो कंपनी में अपनी हिस्सेदारी नहीं बेचेंगे लेकिन सिलिकॉन वैली के बड़े उद्योगपति पीटर थील 16 करोड़ शेयर बेचेंगे। गोल्डमैन सैश ने भी करीब 28 करोड़ शेयर बेचने का फैसला किया है। हेज फंड टाइगर ग्लोबल 23 करोड़ शेयर बेचेगा।



गुजराती करेंगे 100 करोड़ निवेश!

गुजराती शेयर बाजार में निवेश करने में सबसे आगे हैं। ऐसे में फेसबुक के आईपीओ को लेकर गुजरात के लोग भारी निवेश करने की तैयारी में हैं। सुत्रों के मुताबिक, गुजराती फेसबुक आईपीओ में लगभग 100 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश कर सकते हैं। अहमदाबाद में लगभग 10 से 15 लोग फेसबुक इश्यू पर नजर गड़ाए हुए हैं। सिर्फ गुजरात में ही नहीं मुंबई और दिल्ली के हाई नेटवर्थ निवेशक भी करोड़ों रुपये इस इश्यू में लगाने को तैयार हैं।



गूगल को पिछाड़ेगी फेसबुक?

फेसबुक आईपीओ को कई जानकार इंटरनेट सर्च इंजन गूगल के आईपीओ की नकल भी मान रहे हैं। 2004 में गूगल ने अपना आईपीओ शेयर बाजार में लिस्टेड कराया था। उस समय कंपनी ने अपने 1 शेयर के लिए 85 डॉलर कीमत तय की थी, जो अगले 3 वर्ष में बढ़कर 600 डॉलर तक पहुंच गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...