आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 मई 2012

मां के दूध के बारे में इस अनजाने सच को जानकर आप हैरान रह जाएंगे!

दूध की महत्ता आयुर्वेद के ग्रंथों में बलवर्धक, मेध्य एवं जीवनीय शक्ति से युक्त माना गया है। यह थकान मिटाने वाला, सांस रोगों को दूर करने वाला। शरीर में आई टूट-फूट को जोडऩे वाला और सभी जीवधारियों के लिए लाभदायक माना गया है। आयुर्वेद में आठ प्रकार के दूध की चर्चा कि गई है। लेकिन माँ के दूध को विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना गया है।

जीवनं वृहणं सात्मयं स्नेहं मानुषं पय:!

नावनम रक्तपित्ते च तर्पणं चाक्षि शूलिनाम ....!!

सन्दर्भ :चरक संहिता सूत्र स्थान अब इसी दूध में वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे एंटीबॉडीज पाए हैं ,जो एच .आई.वी वाइरस के संक्रमण को रोक देते हैं। ड्यूक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एच .आई.वी.संक्रमित की इम्यून कोशिकाओं में से बी- कोशिकाओं को निकाला और पाया कि माँ के दूध में पाई जानेवाली ये बी-कोशिकाएं ऐसे एंटीबॉडीज पैदा करती हैं, जो एड्स के वाइरस को निष्क्रिय कर देती है। आप शायद जानते होंगे कि एच .आई .वी -1 वाइरस संक्रमित माँ से बच्चे में स्तनपान द्वारा संक्रमित किया जा सकता है।

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दस में से केवल एक एच.आई.वी.संक्रमित माँ ,संक्रमण को स्तनपान द्वारा बच्चे में पहुंचाती है। इसका मतलब यह है,कि नब्बे प्रतिशत बच्चे माँ के संक्रमित होने तथा नियमित स्तनपान के बावजूद संक्रमण से बचे रहते हैं। अत: अब वैज्ञानिक माँ के दूध में पाए जाने वाली बी -कोशिकाओं के द्वारा ही एच.आई.वी वेक्सीन बनाए जाने की दिशा में काम कर रहे हैं, तो बात फिर वही आई न जो आयुर्वेद के मनीषियों ने वर्षों पहले ही कह दी थी कि माँ का दूध जीवनीय शक्तिदायक होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...