आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 मई 2012

इतना दौलतमंद है भारत का ये मंदिर कि गिनने में लग जाते हैं महीनों।



क्या आप जानते है कि देश के नामी मंदिरों में शुमार शिरड़ी वाले साईं बाबा का मंदिर कितना दौलतमंद है? यहां हर साल कितना चढ़ावा चढ़ता है? नहीं पता तो चलिए हम आपको बता देत हैं कि आखिर ये मंदिर कितनी ज्यादा संपत्ति का मालिक है।

दरअसल, देश भर के मंदिरों को लेकर भारतीयों में काफी आस्था है। इस आस्था के साथ लोग भगवान को चढ़ावे के रूप में धन-दौलत, हीरे-मोती, सोना-चांदी और अन्य मूल्यवान रत्न चढ़ाते हैं। ये चढ़ावा भगवान के मंदिरों को दौलतमंद बनाता है। ऐसा ही एक मंदिर है शिरडी के साईं बाबा का मंदिर।

महाराष्ट्र के इस मंदिर के पास इतनी दौलत है, जिसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल होगा। हर साल भक्त यहां पर कई सौ करोड़ रुपये का चढ़ावा चढ़ाते हैं। इ नमें रुपये-पैसेसे लेकर हीर-सोनेका मुकुट तक शामिल है।

वर्तमान में इस मंदिर के खजाने में 280 किलोग्राम सोना मौजूद है। आज के सोने की कीमत के हिसाब से ये संपत्ति करीब 82 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। वहीं भक्तोंने साईंबाबा को 30000 किलोग्राम से भी ज्यादा की चांदी दान की है। इस की कीमत भी करीब 17 करोड़ रुपये के आस-पास है। यानि अकेले सोने-चांदी के चढ़ावे से ही ये मंदिर अरबपति मंदिर बन जाता है।

इतना ही नहीं शिरडी वाले साईं बाबा के दरबार में भक्त हर साल कई सौ करोड़ रुपये का नगद चढ़ावा चढ़ाते हैं। इस चढ़ावे को गिनते समय कई बार पूजारी लोग पैसों पर ही सो जाते हैं। वहीं हीरे के बने आभूषणों की कीमत भी करोड़ों में भी बतायी जाती है।

सूत्रों के मुताबिक, पिछले 5 सालों में संस्थान को श्रद्धालुओं की ओर से कई अरब रुपये का दान मिल चुका है। हाल ही में दिल्ली के एक श्रद्धालु ने 1.5 किलोग्राम सोना साई के चरणों में चढ़ाया है। वहीं मुंबई के एक शख्स ने चढ़ावे के तौर पर 900 ग्राम सोना दान किया है। साल भर में ऐसे कई दान साईं बाबा के चरणों में चढ़ते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...