आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 मई 2012

सालों बाद तीन दुर्लभ योग लेकर आया नवतपा, क्या होगा असर

इस बार नवतपा में सालों बाद तीन दुर्लभ योग बन रहे हैं। इन योगों का असर देश-दुनिया पर पड़ेगा। हालांकि राहत देने वाली बात ये है कि नवतपा में इस बार तापमान सामान्य रहेगा। हर बार की तरह लोगों को सूर्य देव के रौद्र रूप का सामना इस बार नहीं करना पड़ेगा। इस बार नवतपा का प्रारंभ 25 मई, शुक्रवार से हो रहा है जो 3 जून, रविवार को समाप्त होगा।

ज्योतिषी पंडित विनय भट्ट के अनुसार गुरु कृतिका नक्षत्र में है। इस नक्षत्र का स्वामी सूर्य है। इन नौ दिनों में सूर्य के साथ बुध भी रोहिणी नक्षत्र में आ जाएगा। बुध, गुरु और शुक्र के प्रभाव से भारत की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। इस साल सूर्य के साथ अन्य चार ग्रह भी वृष राशि में आ गए हैं इसलिए सूर्य के प्रभाव में कमी आएगी। रोहिणी नक्षत्र का सूर्य ज्यादा परेशान नहीं करेगा और गर्मी कम रहेगी। सूर्य के साथ गुरु का होना तथा शुक्र का भी अपनी ही राशि वृष में आना मौसम परिवर्तन का योग बनाएगा लेकिन मंगल की राहु पर दृष्टि होने से देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा।

ये बन रहे दुर्लभ योग

पं. भट्ट के अनुसार वर्तमान में राहु व केतु के कारण कालसर्प योग बन रहा है वहीं वृषभ राशि में पांच ग्रह- सूर्य, शुक्र, बुध, गुरु व केतु के होने से पंचग्रही योग बन रहा है। साथ ही इस समय सूर्य व केतु एक ही राशि में स्थित हैं तथा उन पर राहु की दृष्टि पड़ रही है जिसके कारण ग्रहण योग बन रहा है। देश-दुनिया को सबसे अधिक प्रभावित करने वाला ग्रह शनि भी वर्तमान में वक्री स्थिति में है तथा मंगल के साथ राहु को देख रहा है। राहु की अपनी नीच राशि में होने से तथा उस पर शनि, मंगल की दृष्टि होने से देश-दुनिया में कोई गंभीर हादसा हो सकता है।

क्या होगा असर

सूर्य के नक्षत्र में सूर्य के साथ गुरु का होना अशुभ फल देने वाला रहेगा। वर्तमान में वृष राशि के लिए खराब समय है। चूंकि वृष राशि भारत की भी है इसलिए सरकारी तंत्र के खिलाफ जनता के मन में गुस्सा रहेगा। 29 मई से अस्त गुरु भी उदय हो जाएगा और अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। पृथ्वी तत्व की राशि में गुरु के उदय होने से पत्थरों से बनी वस्तुओं में तेजी आएगी। ग्रहों के प्रभाव से तिलहन, धान्य और रत्नों में तेजी आएगी। सिंह का मंगल नीच राशि के राहु को देख रहा है। मंगल और राहु अंगारक योग बना रहें हैं। मंगल व राहु मिलकर कोई बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...