आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 मई 2012

सांसदों से पंगा: बाबा रामदेव के खिलाफ नोटिस, लालू ने कहा- पागल



नई दिल्ली. सांसदों को लेकर आपत्तिजनक बयान देने पर योग गुरु स्वामी रामदेव की मुश्किलें बढ़ती हुई लग रही हैं। एक तरफ लोकसभा में बाबा रामदेव के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दे दिया गया है। वहीं, दूसरी ओर संसद के अंदर और बाहर नेताओं ने स्वामी रामदेव के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बाबा रामदेव को मानसिक तौर पर अस्थिर तक करार दिया है। उन्होंने कहा कि योग गुरु कुंठित और मेंटल हैं। लेकिन लालू की पत्नी ऐसा नहीं सोचती हैं। राबड़ी देवी ने मीडिया से बात करते हुए कहा है, 'स्वामी रामदेव ने क्या गलत कहा है? उन्होंने किसी एक नेता के लिए कुछ नहीं कहा है।'

इससे पहले लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद शैलेंद्र कुमार ने रामदेव के खिलाफ नोटिस देते हुए कहा कि सांसदों को संसद के बाहर लगातार अपमानित किया जा रहा है। उनके मुताबिक पिछले 1-2 वर्षों में सार्वजनिक मंचों से कभी कोई संत तो कभी कोई सामाजिक कार्यकर्ता सांसदों को चोर, लुटेरा, शैतान, हैवान कह रहा है। दूसरी तरफ, सांसदों को लेकर मंगलवार को दिए गए बयान पर स्वामी रामदेव विवाद उठने के बावजूद कायम हैं। बुधवार को मीडिया से बात करते हुए योग गुरु ने कहा कि उन्होंने जो कहा सही कहा।

बाबा रामदेव को बीजेपी से भी इस मुद्दे पर समर्थन नहीं मिल रहा है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने संसद परिसर में मीडिया से बात करते हुए स्वामी रामदेव की आलोचना की। उन्होंने कहा, 'कोई कितना बड़ा भी संत हो, समाजसेवी हो, उसे सांसदों के लिए आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने का अधिकार नहीं है।'

गौरतलब है कि दुर्ग में भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ 'भारत स्वाभिमान यात्रा' के तीसरे चरण की शुरुआत करते हुए स्वामी रामदेव ने कहा था, 'संसद में बैठे कुछ लोग रोगी, जाहिल और लुटेरे हैं।' स्वामी रामदेव ने सांसदों को हत्यारा तक करार देते हुए कहा है कि संसद में बैठे लोग इंसान के रूप में शैतान-हैवान हैं। उन्होंने कहा, '543 रोगी हिंदुस्तान चला रहे हैं। हमने उन्हें कुर्सी पर बैठा दिया है। लेकिन उन्हें कुर्सी पर बैठने का अधिकार नहीं है। लेकिन देश चल रहा है। हमने ऐसा ही सिस्टम बनाया है। बेईमान, भ्रष्ट लोगों से संसद को भी बचाना है।' हालांकि, रामदेव ने कुछ सांसदों को अपनी आलोचना से बख्शते हुए कहा कि वहां (संसद में) कुछ अच्छे लोग भी बैठे हैं।


बाबा रामदेव का बयान आते ही राजनीतिक दलों ने संसद के बाहर ही योग गुरु के बयान की आलोचना शुरू कर दी थी। डुमरियागंज संसदीय सीट से लोकसभा सदस्य और कांग्रेस नेता जगदंबिका पाल ने कहा, 'अन्ना जी द्वारा संसद और सांसदों पर की गई टिप्पणी हो या स्वामी रामदेव की टिप्पणी, ये सांसदों पर टिप्पणी नहीं है बल्कि जनता की समझ पर सवाल है। सांसदों को जनता ही चुनती है।' भ्रष्टाचार और काले धन पर सरकार की तरफदारी करते हुए पाल ने कहा, 'सरकार ने पारदर्शिता पर जोर दिया है। सरकार ने अन्ना और स्वामी रामदेव की भावनाओं की कद्र की है। भारत में जिस तरह से चुनाव हो रहे हैं, उससे लोकतंत्र मजबूत होगा।' वहीं, समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद मोहन सिंह ने कहा कि मैं कामना करता हूं कि ईश्वर उन्हें सद्बुद्धि दें और वे साधु की तरण आचरण करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...