आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 मई 2012

शोध पुस्तक ने खोला नाग परंपरा का रहस्य


कुल्लू. धरती लोक में नाग परंपरा के रहस्य से पर्दा उठ गया है। इसका रहस्य देवप्रस्थ साहित्य एवं कला संगम द्वारा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से पश्चिमी हिमालय में नाग परंपरा नामक परियोजना पर किए गए शोध पर प्रकाशित पुस्तक ने खोला है।

इस पुस्तक का सोमवार को कुल्लू के देवसदन में लोकार्पण किया गया। इसका विमोचन राष्ट्रीय साहित्य अकादमी दिल्ली के उप सचिव ब्रजेंद्र त्रिपाठी ने किया। इस पुस्तक में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में नाग परंपरा पर किए गए शोध कार्य को शामिल किया गया है।

५५ विद्वानों ने किया शोध: देवप्रस्थ साहित्य एवं कला संगम कुल्लू के महासचिव डॉ. सूरत ठाकुर ने बताया कि पश्चिमी हिमलाय में नाग परंपरा नामक इस पुस्तक में हिमाचल, उत्तराखंड तथा जम्मू-कश्मीर के करीब ५५ विद्वानों ने शोध किया।
इन परंपराओं का खुलासा
पुस्तक में नागों की पूजा कैसे होती है, नागों को लेकर मनाए जाने वाले मेले और त्यौहर, शास्त्रों में इसे किस रूप में देखा गया है। विद्वानों का मानना है कि नागों को पाताल लोक का राजा है और धरती लोक पर कैसे आया और यहां कैसे स्थापित हुआ, कैसे प्रसिद्धि मिली इन तमाम पहलुओं पर शोध किया गया है। उनका मत है कि हिमालयी क्षेत्रों में नागों के नाम के वन, तालाब और पहाड़ियां आदि तीर्थ स्थल भी हैं। इन तीर्थ स्थनों का नागों के साथ क्या संबंध रहा है इसको लेकर भी पुस्तक में है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...