आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 मई 2012

हाय यूपीः फीस नहीं चुका सका तो सरकारी डॉक्टर ने मरीज से मंगवाई भीख

चित्रकूट. उत्तर प्रदेश में सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का क्या हाल है इसका अंदाजा आपको चित्रकूट जिले की एक घटना से लग सकता है। यहां के सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एक डॉक्टर ने मरीज को न सिर्फ अपने निजी क्लिनिक पर बुलाया बल्कि फीस न चुका पाने की स्थिति में उसे भीख मांगने के लिए भी मजबूर किया।



स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक जिले के रैपुरा थाना क्षेत्र के खजुरिहा गांव का बलवंता कर्ज लेकर गंभीर बीमारी से जूझ रहे अपने 10 साल के भतीजे राहुल को लेकर जिला अस्पताल पहुंचा। बलवंत ने अस्पताल में पर्चा बनवाया लेकिन सरकारी डॉक्टर ने उसे अपने निजी क्लिनिक में बुला लिया।



जब बलवंत अपने भतीजे के इलाज की फीस नहीं चुका सका तो डॉक्टर ने उसे भीख मांगने के लिए मजबूर किया। बलवंत डॉक्टर के क्लिनिक के बाहर कई दिनों से भीख मांग रहा है। बलवंत का कहना है कि वो गांव से कर्ज लेकर अपने भतीजे का इलाज कराने शहर आया था। अब डॉक्टर की फीस चुकाने के लिए पैसे नहीं हैं इसलिए भीख मांग रहा है। चित्रकूट के मुख्य चिकित्सा अधिकारीडॉक्टर आरडी राम कह कहना है, 'उन्हें मीडिया के जरिए इस मामले की जानकारी मिली है। उप मुख्य चिकित्साधिकारी सदर को जांच सौंप दी गई है।'


दैनिक भास्कर डॉट कॉम से बातचीत में चित्रकूट के जिलाधिकारी आदर्श ने कहा, 'मेरे संज्ञान में यह मामला नहीं है, यदि मीडिया की रिपोर्टें सही हैं तो इस मामले में जांच बिठाई जाएगी और आरोपी डॉक्टर के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'


लेकिन चित्रकूट जिले में सिर्फ स्वास्थ्य व्यवस्था ही बदहाल नहीं है बल्कि जिले की वेबसाइट भी पूरी तरह बदहाल है। नियमानुसार वेबसाइट पर जिले के तमाम अधिकारियों के मोबाइल नंबर होने चाहिए लेकिन चित्रकूट जिले की वेबसाइट पर यह ब्योरा उपलब्ध नहीं है। यहां जिलाधिकारी या अन्य अधिकारियों के ईमेल पते भी नहीं दिए गए हैं। वेबसाइट के फीडबैक फॉर्म का लिंक भी टूट रहा है जिस कारण इसके बारे में शिकायत भी नहीं दी जा सकती।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...