आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 मई 2012

ईरान पर हमले का प्लान पूरी तरह तैयारः अमेरिका

तेल अवीव. ईरान के परमाणु कार्यक्रम मुद्दे पर बगदाद में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी और ईरान के अधिकारियों की बातचीत से कुछ दिन पहले ही इजराइल में अमेरिकी राजदूत ने कहा है कि ईरान पर हमला करने की अमेरिकी रणनीति पूरी तरह तैयार है और यह विकल्प भी खुला है।
इजराइल की तरह अमेरिकी ने भी कहा है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए हमला करना ही अंतिम विकल्प बचा है। पश्चिम देशों का आरोप है कि ईरान परमाणु बम बना रहा है जबकि ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए है।


इजराइल के सैन्य रेडियों पर गुरुवार को प्रसारित बातचीत में इजराइल में अमेरिकी राजदूत डैन शैपरियो ने कहा, 'ईरान के परमाणु संकट को सैन्य ताकत के बजाए बातचीत और दवाब की रणनीति से हल करना बेहतर रहेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अमेरिका ईरान पर हमला करने के लिए तैयार नहीं है। हमारे पास सिर्फ हमले का विकल्प ही नहीं है बल्कि हम इसके लिए पूरी तरह तैयार भी हैं। हमले करने के लिए जरूरी तमाम तैयारियों को पूरा कर लिया गया है ताकि किसी भी वक्त हमला किया जा सके।'


गौरतलब है कि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, चीन और जर्मनी ईरान पर प्रतिबंधों के जरिए ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने का प्रयास कर रहे हैं। बातचीत का दौर पिछले महीने इस्तांबुल में शुरु हुआ था और अब बगदाद में 23 मई से फिर बातचीत शुरु होगी।


मध्य एशिया में सिर्फ इजराइल के पास ही अघोषित परमाणु हथियार हैं और ईरान के परमाणु कार्यक्रम को वो अपने लिए खतरा मान रहा है। इजराइल ईरान पर अघोषित युद्ध थोपने के लिए भी पूरी तरह तैयार है। यदि बातचीत से ईरान के परमाणु कार्यक्रम का हल नहीं निकला तो इजराइल ईरान के परमाणु संयंत्रों पर हमला कर सकता है।


इससे पहले जनवरी में अमेरिकी राजदूत शैपरियो ने एक अखबार को दिए साक्षात्कार में कहा था कि ईरान पर हमला करने का अमेरिका का प्लान पूरी तरह तैयार है और इसे पर राष्ट्रपति के अनुमोदन की जरूरत है। इसी बीच अमेरिकी कांग्रेस में ईरान पर और भी कडे प्रतिबंध लगाने पर विचार चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...