आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 मई 2012

कार्टून पर हल्‍लाबोल: कांग्रेसी सांसद ने ही की सरकार की किरकिरी, विपक्ष भी भड़का

Comment


नई दिल्ली.एनसीईआरटी की एक किताब में प्रकाशित संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर के एक विवादित कार्टून को लेकर शुक्रवार को लोकसभा और राज्‍यसभा में दलित सांसदों ने हंगामा किया। हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित करनी पड़ी।
कांग्रेसी सांसद और अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण समीति के अध्यक्ष पीएल पूनिया ने कहा कि इस कार्टून का प्रकाशन कपिल सिब्बल की बड़ी भूल है। मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात कर चुका हूं। कपिल सिब्बल को इस मुद्दे पर तुरंत देश से माफी मांगनी चाहिए।
वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने संसद में कार्टून विवाद पर टिप्पणी करते हुए कहा, 'मैं सदन में व्यक्त की गई सदस्यों की भावनाओं की कद्र करता हूं। डॉ. अंबेडकर भारत के संविधान के निर्माता हैं। उनके प्रयासों के बिना देश सामाजिक-आर्थिक विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। जो हुआ है वो दुर्भाग्यपूर्ण है।'
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने कहा कि यह मामला बहुत गंभीर है और हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। केंद्र सरकार की यह जिम्मेदारी बनती है कि वो इस मामले में दोषी लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करे। बाबा अंबेडकर कोई मामूली व्यक्ति नहीं थे। वो भारतीय संविधान के निर्माता थे। भारतीय संसद भी संविधान से ही चल रही है। यह अंबेडकर का अपमान नहीं है बल्कि देश की संसद का अपमान है। केंद्र सरकार को इस मामले में तुरंत हस्तक्षेप करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई शुरु करनी चाहिए। मायावती ने यह भी कहा कि वो इस मुद्दे के समाधान तक संसद को नहीं चलने देंगी।
एनसीईआरटी की 11वीं कक्षा की राजनीति शास्त्र की किताब में भीमराव अंबेडकर का एक कार्टून छपा है। इसे लेकर दलित समुदाय नाराज है। इस कार्टून के जरिए बताया गया है कि संविधान बनाने की प्रक्रिया काफी सुस्‍त थी। कार्टून में अंबेडकर को एक घोंघे पर बैठा दिखाया गया है और भारत के पहले प्रधानमंत्री कोड़े मारकर इसे तेज चलने के लिए कह रहे हैं।

कार्टून चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट के लिए शंकर द्वारा बनाया गया है। कार्टून का विरोध करने वालों का कहना है कि इसे देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि एनसीईआरटी संविधान के निर्माण में हुई तीन वर्ष की देरी के लिए भीमराव अंबेडकर को जिम्मेदार ठहरा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...