आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 मई 2012

तिवारी को देना ही पड़ा 'खून', 1 हफ्ते में सच से हटेगा पर्दा

देहरादून . पितृत्‍व विवाद में फंसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नारायण दत्त तिवारी के खून का नमूना ले लिया गया है। एक हफ्ते के अंदर तिवारी के खून के नमूने के परीक्षण का नतीजा आ जाएगा। तिवारी के खून के नमूने से लिए गए डीएनए का मिलान रोहित शेखर और उनकी मां उज्ज्वला शर्मा के डीएनए से किया जाएगा, जिससे यह साफ हो जाएगा कि एनडी तिवारी रोहित शेखर नाम के शख्स के जैविक पिता हैं या नहीं।

तिवारी के खून का नमूना लेने के लिए जिला जज के नेतृत्व में एक टीम देहरादून में मौजूद उनके घर मंगलवार की सुबह पहुंची। इस टीम में जिला जज के अलावा पैथोलॉजिस्‍ट और शामिल थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह कदम उठाया गया। इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए दिल्ली हाई कोर्ट के सब रजिस्ट्रार भी देहरादून पहुंचे।

खून का नमूना लेने देहरादून पहुंची टीम के साथ एनडी तिवारी के पुत्र होने का दावा करने वाले रोहित शेखर और उनकी मां उज्‍ज्‍वला शर्मा भी रहे। ये लोग भी टीम के साथ तिवारी के बंगले में गए। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट सोमवार को तिवारी की अदालती कार्यवाही की गोपनीयता बरकरार रखने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। रोहित शेखर का दावा है कि वह तिवारी का पुत्र है और तिवारी को ब्लड सैंपल देने के लिए शेखर ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी है।
एनडी तिवारी के आवास के बाहर आज सुबह से ही पुलिस बल तैनात रहा।
क्या होता है डीएनए टेस्ट
दुनिया में हर इंसान का डीएनए अलग अलग होता है। बेटे के डीएनए में उसके मां और बाप के डीएनए के अंश होता है। मां बाप के डीएनए से ही बेटे का डीएनए बनता है। डॉक्टरों के अनुसार, ब्लड की जांच से यह पता लगाया जाएगा कि इसमें माता पिता का हिस्सा कितना है। यानी ब्लड में से डीएनए निकालेगा। डीएनए में थोड़े बेंड मां के होंगे और थोड़े बाप के होंगे। डीएनए टेस्ट के लिए ब्लड को हैदराबाद स्थित लैब में भेजा जाएगा। एक सप्ताह में रिपोर्ट आ जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...