आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 अप्रैल 2012

फेसबुक पर बढ़ा भारतीयों का दबाव, अब बदलेगी भाषा भी




नागपुर. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की जुबान अब और भी आसान हो जाएगी। फेसबुक के प्रति बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए अब सात क्षेत्रीय भाषाओं में कमेंट्स किए जा सकेंगे, साथ ही फेसबुक के फीचर को भी आसानी से समझ सकेंगे।

हर व्यक्ति अपने अनुभवों को साझा कर सके इसके लिए कंपनी ने यह कदम इसे हिंदी भाषा में लांच कर उठाया है। इसके अलावा कंपनी जल्द ही सात अन्य भाषाओं की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।

हिंदी के ज्यादा जानकार

अमेरिका के बाद फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में ही हैं, इस लिहाज से कंपनी ने यह कदम उठाया है। बाजार से जुड़े जानकार कहते हैं कि मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इनमें हिंदी भाषी लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है।

इसी संभावना का आंकलन कर फेसबुक ने हिंदी एप प्रस्तुत किया है जबकि अन्य भाषाओं के एप के लिए कुछ इंतजार करना होगा। फेसबुक का ये एप्लीकेशन कई मोबाइल फोन में उपलब्ध रहेगा जबकि अन्य कंपनियों के फोन पर इसे डाउनलोड करना होगा

अन्य भाषाओं में जल्द शुरुआत

हिंदी के बाद फेसबुक गुजराती, तमिल, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली व मराठी में भी उपलब्ध होगी। इन सभी भाषाओं में फेसबुक की सेवाओं को अगले कुछ हफ्तों के भीतर शुरू किया जाएगा।

डाउनलोड करने का तरीका

यूजर्स एम.फेसबुक.कॉम पर जाकर महज डाउनलोड लिंक को सलेक्ट करना है। इसके अलावा यूजर्स सीधे ही अपने मोबाइल हैंडसेट से फेसबुक.कॉम/इन्सटॉल को भी एंटर कर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन नोकिया स्टोर, गेटजार, एप्पिया व मोबाइल वीवर पर भी उपलब्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...