आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अप्रैल 2012

प्याज का प्रयोग...टाल पर बाल उग आएंगे और सफेद बाल काले हो जाएंगे





कुछ चीजें ऐसी है जो हम अंजाने में खाते हैं पर वह हमारे शरीर के लिये फायदेमंद होती है। सामान्यत: हम प्याज का प्रयोग खाने को टेस्टी बनाने के लिए करते हैं। लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि प्याज गर्म प्रकृति का होता है। यह कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियों से दूर रखता है। हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि प्याज के कुछ ऐसे ही प्रयोगों के बारे में....

- रक्त विकार को दूर करने के लिए 50 ग्राम प्याज के रस में 10 ग्राम मिश्री तथा 1 ग्राम भूना हुआ सफेद जीरा मिला लें। यदि अजीर्ण की शिकायत हो तो प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर उसमें एक नीबू निचोड़ लें या सिरका डाल लें तथा भोजन के साथ इसका सेवन करें।

- बच्चों को बदहजमी होने पर उन्हें प्याज के रस की तीन-चार बूंदें चटाने से लाभ होता है।

- अतिकेलिसिन और रायबोफ्लेविन (विटामिन बी) पर्याप्त मात्रा में होता है। इसकी गंध एन-प्रोपाइल-डाय सल्फाइड के कारण आती है। यह पदार्थ पानी में घुलनशील अमीनों अम्लों पर एन्जाइम की क्रिया के कारण बनता है। यही कारण है कि प्याज को काटने पर आंख से पानी आता हैं।

- यह आंख के लिये एक बेहतरीन औषधि भी है यह आंख साफ करता है। इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है।

- गर्मियों में रोज प्याज जरूर खाएं। जब भी आप खाना खाएं। आपको लू लगने से बचायेगा। अगर लू लग गई हो तो प्याज का रस दो चार चम्मच पीएं। रस कनपटी व छाती पर मलें। एक छोटा सा प्याज अपने पॉकेट में रखे रहें।

- प्याज पीसकर बालों पर लेप करने से बाल काले रंग के उगने लगेंगे। प्याज का रस रगड़े सर पर जहां के बाल उड़ गये हैं। बाल दुबारा पैदा होने लगेंगे। गिरने बंद भी हो जायेंगे।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...