आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 मार्च 2012

ये है पीठ दर्द, कमर दर्द और सर्वाइकल तीनों का एक अचूक इलाज





आजकल की व्यस्त जीवनशैली के कारण अधिकतर लोग खुद के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते हैं। जिसके कारण कमर दर्द, पीठ दर्द व सर्वाइकल जैसी समस्याएं कम उम्र में ही होने लगती हैं। इन परेशानियों का इलाज दवाईयों से कठिन है। लेकिन योग के माध्यम से इन समस्याओं का आसानी से उपचार किया जा सकता है।

मकरासन की विधि- सबसे पहले कुछ बिछाकर जमीन पर पेट के बल लेट जाए। फिर दोनों हाथों की कोहनियों को मिलाते हुए गाल के नीचे रख लीजिए। दोनों पैरों को मिलाकर सांस को अंदर कीजिए, उसके बाद सांस को बाहर करते हुए दोनों कोहनियों को अंदर की तरफ खींचिए। इस क्रिया को कम से कम 5 बार दोहराइए। उसके बाद पेट के बल लेटते हुए।

दोनों हथेली दोनों गाल के नीचे और कोहनियां मिला कर रखिए। सांस को आराम से लेते हुए पैरों को बारी-बारी घुटने से मोडिए। कोशिश कीजिए कि आपके पैरों की एडी नितंबों को छुए। इसे 20 बार दोहराइए। पहले की स्थिति में रहते हुए अब दोनों पैरों को एक साथ मोडि़ए। इस क्रिया को कम से कम 20 बार दोहराइए। पैरों को मुड़ा रखकर गर्दन को घुमाकर दोनों पैरों की एडियों को देखने का प्रयास कीजिए। इसके बाद पेट के बल लेटकर हाथों की कलाई को के बाद चिन को कलाई पर रखिए। इसमें भी दोनों पैर आपस में मिले हुए हों। अब सांस को अंदर करते हुए पेट को फुलाने का प्रयास कीजिए, पेट को फुलाकर कुछ सेकेंड तक रुकने की कोशिश कीजिए। पूरे शरीर को ढीला छोडकर इस क्रिया को पांच बार दोहराएं।

लाभ- पीठ दर्द, कमर दर्द और सर्वाइकल जैसी समस्याओं का ये आसान उपचार है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...