आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 मार्च 2012

मारुति की इस कार के 'बिकते' ही रो पड़ी थी इंदिरा

| Email Print Comment

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति का आज जितना जानदार है, उतना ही यादगार उसका कल था। कंपनी की पहली कार की चाबी एक ग्राहक को सौंपते हुए 14 दिसंबर 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आंखों से आंसू तक आ गए थे। मारुति की उस पहली कार का मालिक एक फौजी हरपाल सिंह था।

पहली मारुति 800 कार की चाबी सेना में काम करने वाले हरपाल को सौंपते हुए तत्कालीन प्रधानमंत्री ने कहा था, ''मैं उम्मीद करती हूं कि यह कार भारत के आम लोगों के काम आए.. मैं उम्मीद करती हूं कि राष्ट्र निर्माण में इससे हर तरह से मदद मिलेगी और भारत के लोगों को इससे सुविधा होगी।''

गौरतलब है कि इंदिरा गांधी के लिए यह एक भावुक लम्हा था। आम आदमी के लिए कार बनाने का सपना उनके बेटे संजय गांधी ने देखा था। एक हवाई दुर्घटना में संजय की मृत्यु के बाद यह लगभग टूट ही गई थी। हालांकि 14 दिसंबर 1983 को संजय के जन्मदिन के मौके पर जब यह हकीकत में तब्दील हुआ तो उनकी मां के आंखों में आंसू आना स्वाभाविक था।

दिलचस्प है कि कंपनी की पहली कार मारुति 800 थी। जैसे-जैसे समय बीता इस कार की मांग भी बढ़ती चली गई है। आज भी ये कार कंपनी के पोर्टफोलियों का अहम हिस्सा है और हरपाल की जिंदगी का भी। हरपाल ने अब तक इस कार को वैसे ही सहेज कर रखा है, जैसे इंदिरा गांधी ने उन्हें पहली बार दी थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...