आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 मार्च 2012

घरेलु टिप्स- चिलचिलाती धूप में भी चेहरे पर नहीं पड़ेंगे दाग, धब्बे


गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, इस मौसम में अधिकांश लोगों को त्वचा संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तेज धूप त्वचा को झुलसा देती है, चेहरा काला पड़ जाता है और चमक गायब हो जाती है। इस मौसम में बेफिक्र रहना हो और चिलचिलाती धूप को बेअसर करना हो तो अपनाइएं ये घरेलु नुस्खे-

इस मौसम में पसीना अधिक आता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इससे निपटने के लिए पर्याप्त पानी पीएं। पर्याप्त मात्रा में पानी से आपकी त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

पेट का हाजमा ठीक न हो तो चेहरे पर कील-मुंहासे हो सकते हैं। ऐसे में प्रतिदिन सुबह-सुबह कुनकुने पानी में शहद की कुछ बूंदे डालकर पीएं। इससे कील-मुंहासे की समस्या समाप्त हो जाएगी।

बार-बार ठंडे पानी से चेहरा धोते रहें। साबुन या फेसवॉश का प्रयोग कम से कम ही करें।

यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ गए हैं तो नींबू के छिलके पर थोड़ी सी शकर डालें और फिर छिलके को दाग-धब्बे वाले स्थान पर धीरे-धीरे रगड़ें।

चेहरे की गंदगी और धूल-मिट्टी साफ करने के लिए टमाटर के टुकड़े चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...