आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मार्च 2012

भद्रा के कारण 8 मार्च को तड़के होगा होलिका दहन!


जयपुर.होलिका दहन के समय को लेकर इस बार असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पंचागों में दिए समय के अनुसार, भद्रा के कारण दहन 7 मार्च के बजाय 8 मार्च को तड़के 4.33 बजे है। मगर, धर्मशास्त्रों के अनुसार प्रदोष काल के अंत में भद्रा होते हुए भी 7 मार्च को दहन हो सकता है।

बहरहाल इस मुद्दे पर मंगलवार को सुबह 11 बजे राजस्थान विश्वविद्यालय के पं. बद्रीप्रसाद महर्षि संस्कृत व वैदिक अध्ययन संस्थान भवन में विद्वानों की गोष्ठी होगी। इसी गोष्ठी में मंथन के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा। दरअसल 7 मार्च को शाम 5.54 पर पूर्णिमा शुरू हो रही है और पूर्णिमा के पूर्वार्ध में भद्रा है।

पंचांगों में भद्रा समाप्ति पर होलिका दहन का उल्लेख किया गया है, लेकिन धर्म ग्रंथों में प्रदोष काल में भद्रा होने पर होलिका दहन के संबंध में विभिन्न पक्ष प्रस्तुत किए गए हैं। भद्रा पुच्छ में होलिका दहन करने अथवा भद्रा पुच्छ में भी संभव न हो पाने पर भद्रा युक्त प्रदोष के अंत में दहन करने का विधान है।

ज्योतिषियों के मुताबिक यदि तीन प्रहर तक पूर्णिमा हो जाती है तो प्रतिपदा में प्रदोषकाल में भी होलिका दहन हो सकता है। ऐसी स्थिति में 8 को होली और 9 को धुलेंडी होनी चाहिए। राजस्थान ज्योतिष परिषद के महासचिव डॉ. विनोद शास्त्री व पं.बंशीधर पंचांग के निर्माता पं. दामोदर प्रसाद शर्मा के अनुसार यदि प्रदोषकाल के अंत को आधार बनाते हैं, तो 7 मार्च को होलिका दहन व 8 को धुलेंडी होनी चाहिए। धर्मशास्त्रियों के अनुसार अर्धरात्रि के बाद होलिका दहन निषिद्ध माना गया है। इस तरह 7 मार्च को गोधूलि बेला व प्रदोष काल में होलिका दहन करना श्रेष्ठ रहेगा। यदि पंचांगों के मुताबिक भद्रा को ध्यान में रखा जाता है तो होलिका दहन 7 मार्च को अर्धरात्रि बाद तड़के 4.33 बजे होना चाहिए।

ये विद्वान करेंगे निर्णय :

देवर्षि कलानाथ शास्त्री, पं.रामपाल शर्मा, प्रभाकर शास्त्री, कृष्णगोपाल ब्रजेश, पं.चन्द्रशेखर शर्मा, पं.विनोद शास्त्री, पं. दामोदर शर्मा, पं. भास्कर शर्मा, पं. भगवानसहाय शर्मा, पं. चन्द्रमोहन दाधीच सहित अन्य विद्वान होलिका दहन व पूजन समय को लेकर संगोष्ठी मंथन कर अंतिम निर्णय करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...