आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 मार्च 2012

रंगपंचमी 12 को, अनूठी परंपरा है इस पर्व की

| Email Print Comment


होली का त्योहार अपने अंदर अनेक विविधताओं को समेटे हुए हैं। भारत के हर प्रदेश, क्षेत्र व स्थान पर होली के त्योहार की एक अलग परंपरा है। कुछ स्थानों पर होली के पांच दिन बाद यानि चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी को रंगपंचमी खेलने की परंपरा भी है। धुरेड़ी पर गुलाल लगाकर होली खेली जाती है तो रंगपंचमी पर रंग लगाया जाता है। इस बार रंगपंचमी का पर्व 12 मार्च, सोमवार को है।

महाराष्ट्र में इस दिन विशेष भोजन बनाया जाता है, जिसमें पूरनपोली अवश्य होती है। मछुआरों की बस्ती में इस त्योहार का मतलब नाच, गाना और मस्ती होता है। ये मौसम रिश्ते(शादी) तय करने के लिये उपयुक्त होता है, क्योंकि सारे मछुआरे इस त्योहार पर एक दूसरे के घरों में मिलने जाते हैं और काफी समय मस्ती में व्यतीत करते हैं।

मध्यप्रदेश में भी रंगपंचमी खेलने की परंपरा है। खासतौर पर मालवांचल में इस दिन युवकों की टोलियां सड़कों पर निकलती है और रंग लगाकर खुशियों का इजहार करती है। मालवांचल में इस दिन जुलूस जिसे गैर कहते हैं, निकालने की परंपरा भी है। गैर में युवक शस्त्रों का प्रदर्शन करते हुए चलते हैं और हैरतअंगेज करतब भी दिखाते हैं। रंगपंचमी होली का अंतिम दिन होता है और इस दिन होली पर्व का समापन हो जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...