आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 फ़रवरी 2012

पुत्री की बलि देने वाले फांसी के केदी की सजा उम्र केद में बदली


रांची.प्रतिभा पाटिल देश के अब तक के राष्ट्रपतियों में सबसे ज्यादा दयालु रही हैं। उन्होंने झारखंड के सुशील मुर्मू समेत 23 याचिकाकर्ताओं की मृत्युदंड की सजा को उम्र कैद में तब्दील कर दिया है। सूचना के तहत राष्ट्रपति भवन ने बताया है कि नौ फरवरी को राष्ट्रपति ने सुशील मुर्मू की दया याचिका स्वीकार कर ली है।

यह 2004 से लंबित थी। झारखंड के सुशील को समृद्धि के लिए नौ साल की लड़की बलि चढ़ाने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई गई थी। साल 1981 से अब तक 91 लोगों ने माफी के लिए राष्ट्रपति का दरवाजा खटखटाया था। उनमें से कुल 31 याचिकाएं मंजूर हुई। इनमें भी 23 वर्तमान राष्ट्रपति के समय मंजूर हुई।


सुभाष अग्रवाल के इस आवेदन के जवाब में बताया गया है कि राष्ट्रपति के पास अब कुल 18 दया याचिकाएं लंबित हैं। पाटिल ने अलबत्ता अपवाद के तौर पर कुल पांच लोगों की दया याचिका नामंजूर कर दी। इनमें से तीन पूर्व राष्ट्रपति राजीव गांधी के हत्यारों संथानम, मुरुगन और अरवि की थी। इनके अलावा देविंदर पाल सिंह भुल्लर और महेंद्र नाथ दास के आवेदन खारिज किए गए हैं।


सुशील ने मां काली के सामने दी थी चिरकु बेसरा की बलि

11 दिसंबर 1996 जामताड़ा निवासी सोमलाल बेसरा की जिंदगी का सबसे दुखद: दिन था। इस दिन इनका नौ साल का बेटा चिरकु बेसरा लापता था। लोगों से पूछताछ में पता चला कि उनके बेटा को सुशील मुर्मू ने अपनी समृद्धि के लिए मां काली के समक्ष बलि चढ़ा दी है। प्रत्यक्षदर्शियों और गवाहों के अनुसार एक झोले में डालकर सुशील ने चिरकु के सिर को तलाब में फेंक दिया था।

इसके बाद चिरकु के सिर की बरामदगी तालाब से की गई थी। मामले की सुनवाई के बाद जिला एवं सत्र न्यायाधीश जामताड़ा ने सुशील को दोषी करार देते हुए फांसी की सजा सुनाई। इस सजा को हाईकोर्ट ने भी बरकरार रखा। इस आदेश के खिलाफ सुशील मुर्मू की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील याचिका दायर की गई। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद 11 जनवरी 2008 को अपना फैसला सुनाते हुए सुशील की फांसी की सजा को बरकरार रखा। इसके बाद सुशील की ओर से राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...