आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 फ़रवरी 2012

छत्तीसगढ़ के बारे में नया ज्ञान, यहां की महिलाओं के होते हैं 36 पति



रायपुर.देश-दुनिया में राज्य की तारीफ करने के लिए लेखिका लक्ष्मी शरथ को आमंत्रण देना छत्तीसगढ़ राज्य पर्यटन मंडल को भारी पड़ रहा है। राज्य का दौरा करने के बाद शरथ ने एक अंग्रेजी अखबार में लिखे अपने लेख में छत्तीसगढ़ की महिलाओं के 36 पति होने का जिक्र किया है।

राज्य की महिलाओं के बारे में अभद्र टिप्पणी से बिफरे राज्य महिला आयोग ने लेखिका, अखबार को कानूनी नोटिस जारी कर तलब करने का फैसला किया है। आयोग की अध्यक्ष विभा राव का कहना है कि इस तरह की टिप्पणी से राज्य की महिलाओं के सम्मान और गरिमा को ठेस लगी है

आयोग की अध्यक्ष विभा राव ने गुरुवार को प्रेस कान्फ्रेंस में 17 फरवरी को प्रकाशित लेख की भाषा और तथ्यों पर नाराजगी जाहिर की। लेखिका को नोटिस जारी कर प्रकाशित तथ्य के आधार के बारे में पूछा जाएगा। आयोग लेखिका पर नोटिस जारी करने के लिए उनके बारे में पता लगा रहा है। नोटिस का जवाब देने के लिए लेखिका को राजधानी आना होगा। आयोग इस मुद्दे की शिकायत राज्य सरकार के साथ ही केंद्रीय महिला आयोग से भी करने जा रहा है।

सुश्री शरथ पिछले दिनों पर्यटन विभाग के आमंत्रण पर प्रदेश के दौरे पर आई थीं। अपने अनुभव को लिखते हुए शरथ ने प्रदेश की महिलाओं के बारे में उक्त टिप्पणी की। इस पर बवाल मच गया है। महिला आयोग के साथ ही विभिन्न महिला संगठनों ने विरोध दर्ज कराया है। कई लोगों ने ब्लॉग पर इस टिप्पणी की निंदा की है।

ड्राइवर और गाइड से जो सुना, लिख दिया

प्रश्न- अपने लेख में छत्तीसगढ़ी महिलाओं पर की गई शर्मनाक टिप्पणी पर आपका क्या कहना है?

उत्तर- मैं तो वही लिखा है, जो वहां लोग बातें कर रहे थे। और मुझे लंबे अरसे से पर्यटन विभाग बुला रहा था। तो इस संबंध में आप उनसे बात कीजिए।

प्रश्न- आपको नहीं लगता कि आपने यह सब फेम के लिए किया है?

उत्तर- नहीं मैंने जो उन लोगों की बात में सुना उसे लेकर लिखा है। जैसा कि मैं करती हूं।

प्रश्न- वो जो लोग थे अगर कुछ उल-जलूल टिप्पणी आपके बारे में कर रहे होते तो भी क्या आप लिखतीं?

उत्तर- मैं कुछ नहीं जानती, मुझे जो वहां पर मिला मैंने लिख दिया।

प्रश्न- छत्तीसगढ़ी महिलाओं पर इस तरह का कमेंट करने से पहले आपने नहीं सोचा आप खुद एक महिला हैं?

उत्तर- मैंने कुछ भी गलत नहीं लिखा। और मैंने स्वयं ने कुछ भी नहीं कहा, यह तो वहां मेरे गाइड और ड्रायवर के बीच की बात थी, जो मैंने अपने लेख में लिखी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...