आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 फ़रवरी 2012

25 साल की तपस्या और 15 साल की सोच से बना हमारा ताज!


जयपुर.25 वर्षो की तपस्या, 15 वर्षो की सोच व सपने और 4 वर्षो की कड़ी मेहनत में तैयार 24 गुना 20 इंच का वंडर-2 ताजमहल। इसमें समाए हैं 4 लाख राजा-महाराजा व सिपहसालार, 2 लाख हाथी व सवार, 2 महीन बॉर्डर पर उर्दू में नाम लिखे 10 हजार ताजमहल, 250 ऐतिहासिक इमारतें।

आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये क्या है? हम बात कर रहे हैं जयपुर के कलाकार नवीन शर्मा की बनाई गई मिनिएचर पेंटिंग ‘हिस्ट्री एंड इनोग्रेशन ऑफ ताजमहल’ की। यह आगरा में 15 मार्च से शुरू होने वाले ताज फेस्टिवल में जयपुर का प्रतिनिधित्व करेगी। इसमें मुगल बादशाह शाहजहां सफेद हाथी पर सवार होकर आते हैं।

दांयीं तरफ बादलों से मुमताज को झांकते हुए दिखाया गया है। बॉर्डर के पास देश की 250 ऐतिहासिक इमारतों बनी हैं। इसके बाद वाले ढाई इंच के बॉर्डर पर 20 अलग-अलग हिस्सों में ताजमहल की हिस्ट्री को उकेरा गया है। वहीं मुमताज को दफनाना, महल के निर्माण में संगमरमर ढोते मजदूर, अपने अंतिम समय में बेटी जहांआरा के साथ लाल किले के झरोखे से ताजमहल को निहारते शाहजहां और अंत में मुमताज की कब्र के पास दफन शाहजहां के मार्मिक दृश्य को शर्मा ने बखूबी दर्शाया है।

नवीन ने बताया कि यह मिनिएचर हैंडमेड कागज पर स्वयं की बनाई ब्रश से बनाया है। इसे देखने के लिए लैंस की जरूरत पड़ती है। सब कुछ देखने के लिए एक घंटे से ज्यादा समय चाहिए। मिनिएचर कला को प्रोत्साहन देने के लिए वर्ष 2006 में इसे बनाना शुरू किया था। मैंने इसे नेशनल अवॉर्ड के लिए भी भेजा है। अभी ऑरिजनल कॉपी कस्टडी में है। इसे बनाने में वाटर स्टोन कलर का इस्तेमाल किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...