आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 जनवरी 2012

सर्दी का कहर, अब पाला पड़ने का डर



नई दिल्‍ली. घने कोहरे व कड़ाके की ठंड से परेशान लोगों को के लिए एक और बुरी खबर है कि अब उन्हें पाला से भी दो चार होना पड़ सकता है। वीकएंड में पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी व उत्तरी राजस्थान में पाला पडऩे की आशंका जताई गई है, जिसके चलते किसान खासे परेशान हैं। रबी की फसलों के लिए पाला काफी नुकसानदायक होता है। दूसरी ओर, दिल्ली एनसीआर में कोहरे की आंख मिचौली जारी रहेगी। सोमवार से कोहरे की सघनता कम होने की उम्मीद है, लेकिन 26 जनवरी से कोहरे की फिर वापसी हो सकती है।

दिल्‍ली में शनिवार को न्‍यूनतम तापमान सात डिग्री रहा, लेकिन जम्‍मू-कश्‍मीर सहित कई इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के चलते जम्‍मू-कश्‍मीर में फंसे पर्यटकों को आज वायु सेना की मदद से निकाला जाएगा।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली सहित पूरे उत्तर-पश्चिमी भारत में लगातार घना कोहरा छाने व पहाड़ी इलाकों में कई सप्ताह से हो रही भारी बर्फबारी की वजह से सर्दी अपने शबाब पर है। मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को भी फिर दर्जनों स्थानों में घना कोहरा छाया रहा। कानपुर, लखनऊ, बरेली, मेरठ, अंबाला, ग्वालियर सहित दिल्ली एनसीआर में कई घंटे तक दृश्यता स्तर 50 मीटर या शून्य तक रहा, जिससे कोहरे का असर दिन के बारह बजे तक देखने को मिला। बादलों का जमावड़ा भी छंट गया है, जिसके चलते न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोहरा छंटने और धूप निकलने पर भी मंद-मंद बर्फीली हवाओं का दौर जारी रहा, जिससे ठिठुरन का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि शनिवार को भी कोहरे का दौर जारी रहेगा, लेकिन शुक्रवार की अपेक्षा सघनता कम रहेगी। साथ ही दिन में धूप भी खिलने की संभावना है। तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

आबू जमा मेवाड़ थमा, माउंट में पारा माइनस २.२ डिग्री

राजस्थान में शुक्रवार को ज्यादातर जगहों पर पारा फिर लुढ़क गया। शीतलहर के कारण माउंट आबू में लगातार तीसरे दिन तापमान शून्य से नीचे रहा। मेवाड़ में हाड़कंपाने वाली ठंड ने जनजीवन को थाम कर रख दिया। माउंट आबू की वादियां पारा माइनस 2.2 डिग्री पर पहुंचने के कारण पूरी तरह बर्फानी हो गई। मेवाड़, हाड़ौती, जयपुर सहित कई इलाकों में कोहरा छाया रहने से सुबह तीन तीन घंटे तक रेल, हवाई और सड़क यातायात बाधित रहा। जयपुर में शीतलहर लगातार दूसरे दिन जानलेवा बनी और बालोद्यान में एक अधेड़ मृत मिला। यहां न्यूनतम तापमान 4.6 से गिर कर 4.3 डिग्री पर थमा। अलवर में ठंड बढऩे से पारा 3 से गिरकर 2 डिग्री पर पहुंच गया। माउंट आबू में सुबह के समय नक्की झील पर खड़ी नावों एवं पोलो ग्राउंड में बर्फ की हल्की चादर नजर आई। घरों के बाहर खड़ी कारों के शीशों एवं पानी के बर्तनों में भी बर्फ की परत जम गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...