आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 जनवरी 2012

यकीन मानिए बापू का ऐसा भक्त आपने नहीं देखा होगा!|

कोटा.कोटा जिले के सांगोद तहसील में गांधी चौक पर गांधीजी की प्रतिमा की लटूरी गांव निवासी मोतीलाल बैरवा प्रतिदिन सुबह 9 बजे पूजा-अर्चना करता है। पूजा-अर्चना व प्रतिमा के अभिषेक के बिना वह भोजन तक नहीं करता है।

मेहनत-मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करने वाला मोतीलाल 3 साल से यह पूजा-अर्चना कर रहा है। उसका कहना है कि वह एक बार दूधियाखेड़ी माताजी जा रहा था तभी गांधीजी की प्रतिमा पर धूल जमी देखी।

इसे देखकर उसे ग्लानि हुई। दूसरे दिन उसने गांधीजी की प्रतिमा को साफ कर पूजा-अर्चना की। इसके बाद तो यह दिनचर्या ही बन गई। मोतीलाल का कहना है कि बापू की सेवा से उनके मन को सुकून मिलता है।

प्रतिदिन 24 किमी का सफर बाद में भोजन

मोतीलाल बताते हैं कि वह नियमित लटूरी गांव से बस में जल लाकर यहां गांधीजी की प्रतिमा की पूजा-अर्चना करते हैं। वह प्रतिमा की साफ-सफाई करने के बाद माला पहनाकर, अगरबत्ती व दीप जलाकर पूजन करते हैं। इसके बाद एक परिक्रमा लगाकर गांव के लिए रवाना हो जाते हैं।

"मैं तीन साल से मोतीलाल को यहां पूजा-अर्चना व अभिषेक करते हुए देख रहा हूं। यह ऐसी लगन है कि वह सामान्य जीवन में भी सादगी पूर्वक रहता है।"

- हंसराज नागर, पूर्व पंचायत समिति सदस्य

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...