आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 जनवरी 2012

नष्ट होगी धरती, मंगल पर होगा नया आशियाना!


वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंस का दावा

अक्सर चर्चा होती है कि धरती पर प्रलय आएगा और सब कुछ नष्ट हो जाएगा। सवाल उठता है कि मनुष्य के लिए रहने का नया ठिकाना क्या होगा? इस सवाल का जवाब प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंस ने खोज लिया है। उनका दावा है कि अब मनुष्य अपनी दुनिया मंगल ग्रह पर बसाएगा।

ब्रह्मांड के कई रहस्यों को सुलझाने वाले इस वैज्ञानिक का कहना है कि मनुष्य के लिए जरूरी है कि वह पूरे ब्रह्मांड में फैले ताकि धरती के नष्ट होने की सूरत में हमारे पास विकल्प मौजूद हो। हॉकिंस का कहना है कि लगभग तय है कि करीब सौ साल में परमाणु युद्घ या ग्लोबल वार्मिंग धरती को नष्ट कर देंगे, इसलिए आवश्यक है कि हम अंतरिक्ष में कहीं अपना ठिकाना खोज लें।

उन्होंने कहा कि मेरा विश्वास है कि हम धीरे-धीरे मंगल ग्रह या ब्रह्मांड के अन्य ग्रहों पर बस जाएंगे, लेकिन यह सौ वर्षों के बाद ही होगा। माना जाता है कि मंगल ग्रह का वायुमंडल धरती से काफी मिलता-जुलता है। अंतरिक्ष एजेंसियों ने वहां इंसानों को भेजने का कार्यक्रम काफी पहले ही शुरू कर दिया है।

हॉकिंस ने कहा कि विज्ञान और तकनीक धीरे-धीरे इंसान को इतना सक्षम बना देंगे कि पूरा ब्रह्मांड उसकी जद में होगा। ब्रह्मांड में कहीं और जीवन की खोज कर पाना विज्ञान की अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...