आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 जनवरी 2012

जहांगीर से लेकर शाहजहां तक ने यहां बसाया 'स्वर्ग'!

| Email

श्रीनगर. कश्मीर की राजधानी श्रीनगर अपने मुगल बागों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। सीढ़ीदार लॉन, झरने, फव्वारों और कई फूलों से लब्द ये गार्डन कश्मीर की खूबसूरती में चारचांद लगा देते हैं। अपनी इन्हीं खूबसूरती की वजह से आज यह पिकनिक और मौजमस्ती के ठिकाने बन चुके हैं।
मुगल गार्डन एक खास तरह की मुगल शैली के बागीचे हैं, जो कई बड़े क्षेत्रफल में फैले होते हैं और ज्यादातार बागीचों में जन्नत के नक्शे को बयां किया जाता है। ये गार्डन भारत से लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक फैले हुए हैं।


शालीमार बाग


इस बाग का निर्माण सन 1619 में मुगल शासक जहांगीर ने अपनी पत्नी नूरजहां के लिए बनवाया था। शालीमार बाग डल झील के उत्तर-पूर्व में है, जिसे प्यार का घर भी कहा जाता है। इसे शालामार गार्डन, शालामार बाग, फराह बक्श और फैज बक्श नामों से भी बुलाया जाता है। बाग में बड़ा पानी का जलाशय है, जिससे 150 फव्वारें जुड़े हुए हैं।


निशात बाग


डल झील के पूर्वी इलाके में बसा यह दूसरा सबसे बड़ा मुगल बाग़ है। निशात अपने आलीशान चिनार के पेड़ों के लिए जाना जाता है, जो पर्शिया से यहां लाए गए थे। निशात एक हिन्दी नाम है, जिसका मतलब होता है आनंद का बागीचा। इस बाग को 1633 में नूरजहां के बड़े भाई आसिफ खान ने बनवाया था।


चश्मे शाही


यह बाग भी मुगल गार्डन बागबानी का एक बेहतरीन नमूना है। इस जगह का नाम यहां से निकल रहे झरने के नाम पर पड़ा, जिसे कश्मीरी महिला संत रूपा भावनी ने खोजा था, उनके परिवार का नाम साहिब था, इसलिए इस जगह का नाम चश्मे साहिबी पड़ गया। समय गुजरने के साथ इसे चश्मे शाही कहा जाने लगा।
इसका निर्माण १६३२ में मुगल राज्यपाल अली मर्दन ने मुगल बादशाह शाहजहां के संरक्षण में करवाया था। बाग में शानदार झोपड़ियां हैं, जो राज्य सरकार के अधिकारियों के सरकारी आवास है।


परी महल


चश्मे शाही से पांच मिनट की दूरी पर है परी महल गार्डन। यह बाग अपने प्राचीन स्मारकों के लिए मशहूर है। पहले यह बौद्ध मठ हुआ करता था , जिसे बाद में शाहजहां के बड़े बेटे और औरंगजेब के बड़े भाई दारा शिकोह ने अपने सूफी शिक्षक मुल्ला शाह के लिए ज्योतिष विज्ञान के विद्यालय में बदल दिया था।
कहा जाता है कि एक समय यहां बहुत सारे झरने हुआ करते थे, जो अब सूख चुके हैं। परी महल आज के समय में जम्मू कश्मीर राज्य का गौरव है।


शालीमार बाग

शालीमार बाग

निशात बाग

निशात बाग

चश्मे शाही

चश्मे शाही

परी महल

परी महल

1 टिप्पणी:

  1. realy aap bahut accha likhte hai...
    muje khushi hai ki humare desh me aap jese talentz person hai jo hindi ko important dete hai or logo ko motivate krte hai.....
    aapka apna writer- vipin sharma( jo likhta hai dil se)

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...