आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जनवरी 2012

चेहरे पर क्रीम लगाने वाले हो जाएं सवाधान, इसे पढ़ें

राजधानी के जनरल स्टोर्स पर अमानक स्तर के कॉस्मेटिक उत्पादों की बिक्री बेरोकटोक हो रही है। बावजूद इसके ड्रग इंस्पेक्टर्स ने इन स्टोर्स पर बिक रहे उत्पादों की जांच और नमूने लेने की कार्रवाई नहीं की है। यह स्थिति तब है, जब नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन ड्रग इंस्पेक्टर्स को कॉस्मेटिक उत्पादों की जांच करने के निर्देश दे चुके हैं।

यह निर्देश जनरल स्टोर्स पर नकली और अमानक स्तर की सौंदर्य प्रसाधन सामग्री की बिक्री की शिकायतों के मिलने के बाद जारी किए गए थे। राजधानी के जनरल स्टोर्स पर नकली और अमानक स्तर की सौंदर्य प्रसाधन सामग्री बिकने की पुष्टि औषधि परीक्षण प्रयोगशाला की रिपोर्ट भी कर रही है। लैब में इस साल सौंदर्य प्रशासन में उपयोग होने वाली पांच क्रीम के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से दो नमूने अमानक स्तर के निकले हैं। इसके बाद भी दुकानों पर बिक रहे कॉस्मेटिक सामानों की जांच न होने से ड्रग इंस्पेक्टर्स की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं।

इंतजार रिपोर्ट का

ड्रग इंस्पेक्टर हेमंत श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले तीन माह में कॉस्मेटिक सामान के 12 नमूने लिए गए हैं। इनकी जांच रिपोर्ट औषधि पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला से नहीं मिली है। इसके अलावा अन्य ड्रग इंस्पेक्टर्स ने भी जनरल स्टोर्स पर बिक रहे कॉस्मेटिक सामान के नमूने लिए हैं। जांच में अमानक स्तर का सामान बेचने वाली कंपनियों के खिलाफ ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

31 के जिम्मे, 65 का काम

प्रदेश में नकली व अमानक स्तर की दवाओं की बिक्री रोकने के लिए राज्य सरकार ने नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन में ड्रग इंस्पेक्टर्स के 65 पद स्वीकृत किए हैं। इन पदों पर 31 ड्रग इंस्पेक्टर ही काम कर रहे हैं। स्थिति यह है कि एक-एक ड्रग इंस्पेक्टर को दो से चार जिलों के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस कारण ड्रग इंस्पेक्टर्स मेडिकल स्टोर्स का निरीक्षण ही कर पा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...