आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 जनवरी 2012

सौर तूफान से पृथ्वी पर रेडिएशन की बौछार

world news


वाशिंगटन। सूर्य 2005 के बाद अब तक के जबरदस्त सौर तूफान के जरिए पृथ्वी पर रेडिएशन की बौछार कर रहा है। रविवार को सौर लपटें पैदा हुई थीं और पृथ्वी पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव डाल रही हैं। सबसे ज्यादा चिंता रेडिएशन को लेकर है। कोलोराडो स्थित नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन्स स्पेस वेदर प्रिडिक्शन सेंटर के मुताबिक इससे उपग्रह संचार में बाधा पहुंचती है और अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों पर असर होता है।

यह धु्रवों पर गुजरने वाले विमानों के लिए संचार समस्या पैदा कर सकता है। सेंटर के भौतिकविद डी बिएसेकर ने यह जानकारी दी। रविवार की लपट से उठा रेडिएशन करीब एक घंटे बाद धरती तक पहुंचा और इसके बुधवार तक जारी रहने की संभावना है। सेंटर के टेरी ओंसागेर ने बताया, जब रेडिएशन के कण पृथ्वी से टकराते हैं तो वे हमारे सुरक्षा कवच को भेदकर चुंबकीय क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं। इस भीषण ऊर्जा से पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में जबर्दस्त उतार-चढ़ाव होता है और सबकुछ गaमa हो जाता है।

बिजली और उपग्रह सेवा हो सकती है बाघित
सूर्य की लपटों से बिजली ग्रिड और उपग्रह सेवाएं भी बाधित होने की आशंका है। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर रह रहे वैज्ञानिकों को सौर विकिरण के दुष्प्रभाव से अपने बचाव के लिए यान के विशेष हिस्से में जाने की सलाह दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...