आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 जनवरी 2012

कांग्रेस के मंच पर पित्रोदा ने बताई अपनी जाति



नई दिल्ली. प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के सलाहकार सैम पित्रोदा ने मंगलवार को नया विवाद खड़ा कर दिया। लखनऊ में कांग्रेस की ओर से चुनावी घोषणापत्र जारी होते समय केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, सलमान खुर्शीद और कांग्रेस की उत्तर प्रदेश ईकाई की अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी के साथ मंच पर बैठे पित्रोदा ने खुद को बढ़ई का बेटा बताया और कहा कि मुझे इस पर गर्व है।

पित्रोदा ने कहा कि इस देश में सभी के पास विकास का मौका है। पित्रोदा के इस बयान और उनकी मंच पर मौजूदगी को कांग्रेस की आरक्षण की राजनीति से जोड़कर देखा जा रहा है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में अति दलित, अति पिछड़े और अल्पसंख्यकों को आरक्षण देने का वादा किया है...

पित्रोदा के इस बयान की राजनीतिक हलकों में आलोचना हो रही है। समाजवादी पार्टी के नेता शाहिद सिद्दीकी ने पित्रोदा द्वारा अपनी जाति बताने पर ऐतराज जाहिर करते हुए इसे मंडल-कमंडल के दौर की राजनीति करार दिया है।
69 साल के सैम पित्रोदा का मूल नाम सत्यनारायण गंगाराम पित्रोदा है। उनका जन्म उड़ीसा में हुआ था। वे राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के अध्यक्ष रह चुके हैं। सैम पित्रोदा देश में कंप्यूटर क्रांति के जनक माने जाते हैं। पित्रोदा के नाम करीब 70 पेटेंट हैं। पित्रोदा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बुलावे पर अमेरिका से भारत आए थे। अमेरिका में कई कंप्यूटर कंपनियों को खड़ा करने में उनकी अहम भूमिका रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...