आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 जनवरी 2012

इस मंदिर की समृद्धि के बारे में सुन हैरान रह जाएंगे आप!

मदुरै। तमिलनाडु के विश्व प्रसिद्ध मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर में गुरुवार को एक दंपती ने देवी मीनाक्षी अम्मल को डेढ़ करोड़ रुपए कीमत का हीरे से जड़ा सोने का मुकुट भेंट किया। मंदिर के सूत्रों ने बताया कि सुब्बैया छेत्तियार और उनकी पत्नी सरोजा अच्छी ने देवी को 1.5 किलो सोने, तीन सौ कैरेट हीरे, 154 कैरेट पन्ना और रबी से सजा एक मुकुट चढ़ाया है।

इस मंदिर में बेशकीमती और दुर्लभ आभूषण मौजूद हैं। मंदिर में आयोजित होने वाले चिथ्थीराई महोत्सव के आठवें दिन देवी को हीरे एवं सोने के आभूषण चढाए जाते हैं। देवी को इस दौरान पहनाए जाने वाले हीरे के मुकुट को रायार कहा जाता है।

करीब 500 वर्ष पूर्व राजा कृष्णदेव राय के शासनकाल के दौरान देवी को रायार भेंट किया गया था जिसे 197 किलो सोने, 332 मोतियों, 920 रबी पत्थर, 78 हीरे, 11 पन्ना, सात नीलम और आठ पुखराज पत्थरों के उपयोग से तैयार किया गया था।

इसके अलावा मीनाक्षी मंदिर में मुगलों के जमाने में तैयार किया गया कीमती मुकुट भी मौजूद है जिसे 164 किलो सोने, 332 मोतियों, 474 लाल पत्थर, 27 पन्ना और दुर्लभतम 158 पलच्छा हीरों के उपयोग से बनाया गया था। वर्ष 1963 में भी एक दानवीर ने मंदिर में 3345 हीरों, 4100 लाल पत्थरों और रबी पत्थर से सुसज्जित 3500 ग्राम वजन का मुकुट भेंट किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...