आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 जनवरी 2012

1100 साल पहले हवा में उड़ा था यह शख्स

विमान से उड़ने का सपना कौन नहीं देखता लेकिन एक शख्स ऐसा भी हुआ जिसने चिड़ियों की तरह उड़ने की कोशिश की। यह वाकया किसी परीकथा का नहीं है। यह सच्ची दास्तान है अब्बास कासिम इब्न फिरनास की । 810 ईस्वी में अरब देश में जन्में इस शख्स का एक सपना था आकाश में उड़ना।
अपनी पुस्तक अरब के इतिहास में फिलिप हिति ने लिखा कि आकाश में उड़ान भरने के इतिहास में पहला वैज्ञानिक प्रयास इब्न फिरनास ने किया था।
राईट बंधुओं से भी पहले किया था उड़ने का प्रयास
बच्चों को यह पढाया जाता है कि विमान के आविष्कारक राईट बंधु थे। लेकिन राईट बंधु से लगभग हजार साल पहले इब्न फिरनास ने आकाश में उड़ने की कोशिश की थी। यह अलग बात है कि यह प्रयास ग्लाईडर के सहारे किया गया था।
सफल था वह प्रयोग
875 ईस्वी में, जब वह 65 साल का था तब इब्न फिरनास ने अपना ग्लाईडर बनाया और एक पहाड़ से कूदा। आकाश में उड़ते हुए जमीन पर उतरने का यह प्रयास लगभग सफल था। उसे आकाश से नीचे उतरते कई लोगों ने देखा। लेकिन, जमीन पर ठीक से वह लैंड नहीं कर पाया जिसके कारण वह घायल हो गया। इस प्रयोग के बारह साल बाद उसकी मौत हुई।
इब्न फिरनास का सम्मा

उसके सम्मान में लीबिया सरकार ने डाक टिकट जारी किया है। चांद पर एक बड़े गड्ढे का नाम इब्न फिरनास क्रेटर रखा गया है।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...