आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 दिसंबर 2011

New Twitter दे सकता है Facebook को मात

हर कोई न्यू ट्विटर की बात कर रहा है.. जस्टिन वीवर थोड़ा कन्फ्यूजड है तो फेसबुक के सीईओ इसे आईफोन पर देखने के बाद बेहतर बता रहे हैं। साथ ही एक बड़ा सवाल यह उभरकर आ रहा है कि क्या न्यू ट्विटर सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक को मात दे सकता है?

इस प्रश्न का उत्तर समय देगा लेकिन कुछ ऐसी बाते हैं जो न्यू ट्विटर की नई डिजाइन के बारे में सोचने पर जोर देती है:

1. ट्विटर अब कुछ कुछ सोशल नेटवर्कवेबसाइट की तरह दिख रहा है। नए फीचर में सोशल इंटरेक्शन और ब्रांड पेज के जुड़ने सेट्विटर पहले से अधिक बेहतर हुआ है।

2. ट्विटर अपनी पहचान सूचना के नेटवर्क के रुप में विकसित कर रहा है जबकि फेसबुक ने अपनी पहचान सामाजिक ग्राफ के रुप में बनाई है। लेकिन फेसबुक ने रियल टाइम फीचर को जोड़कर अपनी इस कमी को पूरी करने की कोशिश की है।

3. लेकिन ट्विटर ने वीडियो शेयरिंग, फोटो गैलरी के साथ ही अब जो प्रोफाइल पेज को और बेहतर सुविधा दी है वह इसका पाइंट-प्वाइंट बन गया है। इस प्रोफाइल पेज के माध्यम से यूजर अपने बारे में संसार को अधिक से अधिक बातें बता सकता है।

4 नए ट्विटर ने रिट्वीट, फॉलोविंग और फेवरेटिंग का कनेक्शन जोड़कर लोगों को आपस में खोजने और जुड़ने का जो डिस्कवर सेक्शन बनाया है वह काम कर सकता है।

ट्विटर को कौन नहीं जानता? लेकिन आपके लिए ट्विटर से जुड़ी जानने लायक अगर कोई नई बात है तो उसका नयापन। ट्विटर कुछ नया हो गया है और उसकी डिजाइन में बदलाव किया गया है।

होम : अब आप अपने ट्विटर के होमपेज पर वीडियो, पूरी न्यूज स्टोरी को संपूर्ण रुप से एक जगह पर देख सकते हैं। अब आप सूचनाओं को पहले की अपेक्षा अधिक तेजी के साथ देख सकते हैं।

कनेक्ट :यहां आपका यूजर नेम ही सबसे बड़ी पहचान बनने जा रहा है। अब यहां आप अपने ट्वीट से जुड़ी समस्त बातें आसानी से जान सकते हैं। आपके ट्वीट पर दूसरे लोगों ने किस तरह का एक्शन लिया है , आपको कौन फालो कर रहा है, या आपको कौन रिट्वीट कर रहा है या फिर कौन पसंद कर रहा है आप आसानी से यहां जान सकते हैं।

डिस्कवर :इसे पहले की अपेक्षा और बेहतर बनाया गया है अब आप कुछ भी सर्च करेंगे तो उससे जुड़ी संपूर्ण सूचना अधिक मात्रा में मिलेगी।

प्रोफाइल पेज :यहां आप अपने आप से जुड़ी समस्त बातें और भी बेहतर अंदाज में बता सकते हैं।

ट्विट बटन :इससे तो आप अच्छी तरह जानते है क्योंकि इसकी मदद से ही तो आप अपने संदेश लोगों तक पहुंचाते हैं। आप अपने मोबाइल से या डेस्कटॉप से अपने संदेश भेजने के साथ ही वीडियो और न्यूज स्टोरी को लिंक कर सकते हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...