आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 दिसंबर 2011

साल के सबसे छोटे दिन पर वैज्ञानिकों व ज्योतिषियों में खड़ी हुई दीवार!

Email Print
जोधपुर.इस साल सबसे छोटे दिन को लेकर वैज्ञानिकों और ज्योतिषियों की गणना में कुछ फर्क आ रहा है। वैज्ञानिकों के हिसाब से इस बार सबसे छोटा दिन 22 दिसंबर को होगा।

ज्योतिषियों के अनुसार 23 दिसंबर को दिन की अवधि सबसे कम होगी। गत वर्ष भी वैज्ञानिकों और ज्योतिष आचार्यो में इस तरह का मतभेद नजर आया था।

जयपुर स्थित मौसम विभाग का कहना है कि जोधपुर में गुरुवार 22 दिसंबर को दिन की अवधि10 घंटे 29 मिनट रहेगी। दूसरी ओर ज्योतिषियों के अनुसार 23 दिसंबर को 10 घंटे 21 मिनट तक दिन की अवधि रहेगी।

पं. रमेश भोजराज द्विवेदी ने बताया कि भारत सहित समूचे उत्तरी गोलार्ध के देशों में 23 दिसंबर को सबसे छोटा दिन रहेगा। दिन की अवधि 10 घंटे 21 मिनट रहेगी। इस दिन से रातें लंबी और दिन छोटे होने लगेंगे और यह सिलसिला मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी तक रहेगा।

14 जनवरी को मध्य रात्रि 1 बजकर 1 मिनट पर सूर्य उत्तरायण में आएगा। इसके बाद रातें छोटी और दिन बड़े होने लग जाएंगे। इसी दिन से शुभ कार्य पुन: प्रारंभ हो जाते हैं। पं. राजेंद्र पुरोहित का कहना है कि इस बार सूर्य 25 घटी और 54 पल पर चलेगा और 23 दिसंबर को दिन की अवधि 10 घंटे 23 मिनट रहेगी।

वैज्ञानिकों तर्क है कि जयपुर में 21 दिसंबर से लेकर 26 दिसंबर तक दिन 10 घंटे और 29 मिनट का दिन रहेगा। जोधपुर में बुधवार का दिन 10 घंटे 30 मिनट का रहा और शुक्रवार को 10 घंटे 30 मिनट का रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...