आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 दिसंबर 2011

भारतीयों के पास इतना सोना है कि आपकी आंखे हैरत से फट जाएंगी !




भारतीयों के पास सोने की मात्रा केवल कुछ टन में नहीं बल्कि हजारों टन में है। आंकड़े बताते हैं कि सिर्फ 1996 से 2010 के बीच ही भारत ने 82,88,424 किलो सोना आयात किया है। इस सोने की मौजूदा कीमत तकरीबन 24 लाख करोड़ रुपए है। जो सरकार द्वारा खर्च किए जाने वाले पैसे से दोगुना है। देश में सोने की सिर्फ तीन खदानें है जिसमें से देश की कुल जरुरत का सिर्फ 0.5 टन सोना ही निकलता है।


आपको बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा सोना साउथ अफ्रीका में निकलता है लेकिन भारत के लिए सोना आयात का सबसे बड़ा सोर्स स्विट्जरलैंड है। पिछले पन्द्रह सालों के दौरान स्विट्जरलैंड से 6 लाख करोड़ कीमत का सोना खरीदा गया है। सोने की खपत दिनो दिन बढ़ रही है और भारतीय खानें इस मांग को पूरा कर पाने में असमर्थ है।


स्विट्जरलैंड के बाद भारत दक्षिण अफ्रीका और यूएई भारत को सोना निर्यात करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं। आपको बता दें कि पन्द्रह सालों में सोने की कीमत चार गुना बढ़ चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि सोने के दाम अभी और बढ़ेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...