आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 दिसंबर 2011

ये तीन चीजें हमारे व्यक्तित्व को बना सकती हैं सौम्य और शांत


भगवान कृष्ण का पूरा जीवन लोक हितों के कामों में गुजरा, शांति का एक पल नहीं था उनके जीवन में। लेकिन फिर भी उनके चेहरे पर हमेशा एक स्थायी शांत भाव रहता था। मुस्कुराहट कभी उनके चेहरे से नहीं हटती थी।

ऐसा क्यों? कि इतने कामों और जिम्मेदारियों के बाद भी कृष्ण हमेशा तनाव मुक्त दिखाई देते हैं। उनके बचपन में चलते हैं। आज हमारी संतानें अशांत दिखती है लेकिन कृष्ण के बचपन पर इतने राक्षसों के आक्रमण के बाद भी उसमें शांति दिखाई दे रही है।

उनके जीवन में तीन चीजें ऐसी हैं जो आज हमारे बच्चों के जीवन में भी होनी चाहिए। हमें भी अब इनसे जुडऩा चाहिए। अगर शांति को जीवन में स्थायी भाव बनाना चाहते हैं तो जीवन को ऐसे संभालें जैसे कृष्ण ने संभाला है। उनके बचपन में तीन बातें बहुत अनुकरणीय हैं। पहला प्रकृति से निकटता। कृष्ण ने अपने बचपन का अधिकांश भाग बृज मंडल के जंगलों और यमुना के किनारे गुजारा। प्रकृति का शांत भाव उनके व्यक्तित्व में उतर गया। वे इससे गहरे से जुड़े थे, इसलिए अतिसंवेदनशील भी थे। दूसरों की भावनाओं को तत्काल समझ जाते थे।

दूसरा संगीत से जुड़ाव। बांसुरी कृष्ण का ही पर्याय बन गई। संगीत की स्वरलहरियां हमारे व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए आवश्यक हैं। अपने बच्चों को भी संगीत से जोड़ें। शास्त्रीय तानें मन को भीतर तक साफ कर देती हैं।

तीसरा माखन-मिश्री। यानी स्वस्थ्य आहार। मन आपका तभी स्वस्थ्य होगा जब आपका आहार अच्छा हो। माखन मिश्री के जरिए कृष्ण का संकेत अच्छे आहार की ओर है। अगर बचपन में इससे वंचित रहे हैं तो अब इन तीन चीजों को जीवन में उतारने का प्रयास करें। फिर आपको शांति की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...