आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 दिसंबर 2011

एक पूर्व प्रधानमंत्री के पुश्तैनी गांव की कहानी, बड़ी रोचक है जी...

|

आगरा। यूपी में आगरा से करीब 70 किमी दूर बसे बटेश्वर गांव की कहानी अनोखी है। इसका इतिहास जितना रोमांचक है वर्तमान उतना ही रोचक। यहां यमुना किनारे लाइन से बने 101 शिवलिंग हर किसी का बरबस मन मोह लेते हैं। 18वीं सदी में जब औरंगजेब ने यहां अपना कहर बरपाया था तब किसी ने नहीं सोचा था कि इस स्थान पर एक सिद्ध राजनीतिक हस्ती पैदा होगी। जिस पर न केवल यहां के लोग गर्व करेंगे, बल्कि समूचा देश गौरवान्वित महसूस करेगा।

बटेश्वर गांव पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी का पुश्तैनी गांव है। यहां एक वैदिक-सनातन कान्यकुब्ज ब्राह्मण परिवार रहता था। श्रीमद्‍भगवतगीता और रामायण इस परिवार की मणियां थीं। अटलजी के पितामह पं. श्यामलाल जी बटेश्वर में ही जीवनपर्यंत रहे किंतु अपने पुत्र कृष्ण बिहारी को ग्वालियर में बसने की सलाह दी। ग्वालियर में अटलजी के पिता पं. कृष्ण बिहारी जी अध्यापक बने। अध्यापन के साथ-साथ वे काव्य रचना भी करते थे। यहीं 25 दिसंबर 1925 को अटलजी का जन्म हुआ था।

आज पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपयी का जन्म दिवस है। आगरा के रहने वाले निर्दोष शर्मा के मुताबिक, पूरे देश में भाजपा के सम्राट कहे जाने वाले पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेई का जन्म दीन मनाया जा रहा है। खुशियों की बरसात हो रही है। पर पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेई का मकान खंडर में तब्दील हो चुका है। घर में चिराग जलाने वाला कोई नहीं है। पूरे देश में विकास की गंगा बहाने वाले अटल बिहारी वाजपेई खुद अपने घर का विकास नहीं करा पाए। देश के पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेई के घर में दीपक तले अँधेरा वाली कहावत चरितार्थ हो रही है।

रमेश चन्द्र के मुताबिक, भाजपा सरकार में प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने वाले अटल बिहारी वाजपेयी ने पुरे देश में विकास की गंगा बहायी। देश के गाँव की सडको का विकास, राष्टीय राजमार्गो का निर्माण, संचार क्रांति की तेजी, उदारीकरण की प्रक्रिया में तेजी, पोखरन विस्फोट, गाँव के लोग बाजपेयी के विकास कार्यो को गिनाते हुए दुःख भी जताते है की ऐसी शख्सियत को लोग भूलते जा रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...