आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 दिसंबर 2011

धूप में अपने आप साफ हो जाएंगे गंदे कपड़े

कुछ खास रसायनों की कोटिंग वाले कॉटन फैब्रिक से तैयार पोशाकों के दाग-धब्बे धूप में डालते ही साफ हो जाएंगे। इस काम को कोटिंग रासायनिक क्रिया के बल पर अंजाम देगी।

कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को साफ करने में कितनी मशक्कत करनी पड़ती है, यह सिर्फ महिलाएं ही बता सकती हैं। लेकिन अब गंदे से गंदा कपड़ा चुटकी बजाते साफ हो जाएगा। इसके लिए आपको उन्हें पानी में हल्के हाथों से धोकर बस धूप में डालना होगा और कपड़े में मौजूद खास रसायन गंदगी और दाग समेत कीटाणुओं और जीवाणुओं को भी साफ कर देंगे।

क्या है तकनीक

एसीएस एप्लाइड मटेरियल्स एंड इंटरफेस में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मिंग्से लोंग और डियोंग वू ने एक खास तरह का कॉटन फैब्रिक तैयार किया है। इस फैब्रिक में टाइटेनियम डायऑक्साइड के नैनोपार्टिकल्स की कोटिंग है। इससे तैयार कपड़े को जब धूप दिखाई जाती है तो टाइटेनियम डायऑक्साइड धूल-मिट्टी के कणों को अलग कर पोशाक में मौजूद कीटाणुओं और जीवाणुओं को भी मार देता है। इसी तरह दाग धब्बे भी साफ हो जाते हैं।

टाइटेनियम डायऑक्साइड की खूबियां

टाइटेनियम डायऑक्साइड का इस्तेमाल सफेद पेंट से लेकर कुछ खाद्य पदार्थो तो सनस्क्रीन लोशन तक में होता है। इसकी मदद से दरवाजे-खिड़कियों के शीशे समेत किचन और बाथरूम के टाइल्स साफ किए जाते हैं। यह मोजों की दरुगध भी मारता है। खास बात यह है कि कॉटन फैब्रिक में की गई इसकी कोटिंग पानी से खराब नहीं होती है।

और भी हैं विकल्प

जर्नल ऑफ मटेरियल्स कैमिस्ट्री की रिपोर्ट के मुताबिक यूसी डेविस डिवीजन ऑफ टेक्सटाइल के विज्ञानी निंग ल्यु ने भी धूप की मदद से कपड़ों को साफ करने की एक तकनीक विकसित की है। उनकी इस तकनीक में कॉटन पर 2 थ्राक्विनोन काबरेक्सिलिक एसिड या 2 एक्यूसी की कोटिंग की है। यह रसायन कॉटन में मौजूद सेल्यूलोज के साथ आसानी से घुलमिल जाता है। यहां तक कि पानी भी इसे कॉटन फैब्रिक से अलग नहीं कर पाता। जब इससे तैयार पोशाक को धूप में डालते हैं तो 2एक्यूसी धूप में क्रिया करके गंदगी साफ कर बैक्टीरिया मार देता है। हालांकि यह तकनीक महंगी साबित होती है।

क्या होगा फायदा

इस तकनीक की मदद से अन्य फैब्रिक्स में भी नैनोपार्टिकल्स की कोटिंग कर उन्हें रख-रखाव के लिहाज से सुविधाजनक बनाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...