आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 दिसंबर 2011

अन्ना के साथ मुंबई के बाद अब रालेगण सिद्धि में घटी चौंका देने वाली घटना

रालेगणसिद्धी (महाराष्ट्र)/मुंबई.देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वरिष्ठ समाजसेवक अण्णा हजारे को अच्छा प्रतिसाद न मिलने की घटना के बाद अब रालेगणसिद्धी में भी ग्रामीणों द्वारा उनका स्वागत न करने का चौकाने वाला वाक्या सामने आया है। अण्णा किसी अनशन या आंदोलन के बाद गांव पहुंचे हों और उनका स्वागत न होने की संभवत: यह पहली घटना है।

अण्णा के गांव में आने पर अक्सर सभी काम को छोड़ कर उनसे मिलने वाले लोग अचानक कहां व क्यों गायब हो गये? इस बात की चर्चा रालेगणसिद्धी में हर जुबान पर है। सबसे बड़ा सवाल यह पूछा जा रहा है कि आखिर इस बार अण्णा का स्वागत क्यों नहीं किया गया? ध्यान रहे कि अण्णा इस बार जब मुंबई में तीन दिवसीय अनशन के लिए रवाना हो रहे थे। तब करीब एक से डेढ़ हजार ग्रामीण उनकी जयजयकार करते देखे गये थे।

माना जा रहा है कि मुंबई में जिस तरह अण्णा के अनशन में लोगों की भीड़ नहीं उमड़ी, उसे देख कर रालेगणसिद्धी के लोगों में भारी निराशा का माहौल है। बता दें कि गुरुवार की दोपहर को अण्णा जब रालेगणसिद्धी पहुंचे, तो उनके साथ सिर्फ दादा पठारे, सुरेश पठारे, अनिल शर्मा जैसे गिनती के लोग ही थे। जबकि वे जब दिल्ली में आंदोलन करके गांव लौटे थे, तो उनके स्वागत में ग्रामीणों का सैलाब उमड़ा था।

इतना ही नहीं लोगों ने बड़े पैमाने पर आतिशबाजी कर एक तरह से दीवाली मनाई थी। परंतु इस बार सब कुछ सूना-सूना था। संभवत: अण्णा की तबीयत ठिक न होने की वजह से रालेगणसिद्धी में यह सब कुछ हुआ होगा। इस प्रकार का तर्क टीम अण्णा से जुड़े लोग दे रहे हैं।

दो जनवरी को कोर कमेटी की बैठक

मुंबई का अनशन फ्लॉप होने के बाद अब टीम अण्णा की कोर कमेटी की २ जनवरी को रालेगणसिद्धी में महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। खुद अण्णा के करीबी सुरेश पठारे ने बैठक की जानकारी ट्विट कर दी है। उन्होंने कहा है कि अण्णा की सेहत ठिक नहीं है।

डॉक्टरों ने उनके सिने में इन्फेक्शन होने की बात कहते हुए 8-10 दिन तक पूरी तरह से विश्राम करने की सलाह दी है। उन्होंने अण्णा के समर्थकों से अपील की है कि वे उन्हें आराम करने दें। पठारे ने गुरुवार को अण्णा की मेडिकल रिपोर्ट भी जारी की। जिसमें अण्णा का ब्लडप्रेशर १२क्/९क् बताया गया है। इसी तरह उन्हें बुखार होने, सर्दी-खासी की परेशानी होने और असहज महसूस होने की बात कही गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...