आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 दिसंबर 2011

उम्र और लिंग की पहचान कर सामान देगी मशीन लोगों के चेहरे पढ़ने वाली मशीन का ईजात





वॉशिंगटन (एजेंसी)अमेरिका में एक कंपनी ने ऐसी फूड वेंडिंग मशीन तैयार की है, जो लोगों के चेहरे पढ़कर उनकी उम्र और लिंग की पहचान कर उन्हें खाने का सामान देने या न देने का निर्णय कर सकती है।

अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी वाली यह मशीन क्राफ्ट फूड्स ने इंटेल के साथ मिलकर तैयार की है।

यह मशीन अपने सामने खड़े होने वाले व्यक्ति की उम्र और लिंग की पहचान के लिए बायोमेट्रिक स्कैन का इस्तेमाल करती है। फिलहाल इस मशीन का इस्तेमाल शिकागो और न्यूयॉर्क में परीक्षण के तौर पर किया जा रहा है।


मशीन में जेली पर आधारित एक मिठाई के पाउच रखे हैं, जिन्हें केवल वयस्कों को बेचा जाना है। मशीन के सामने यदि कोई यह मिठाई लेने के लिए बढ़ता है तो उसकी स्क्रीन पर संदेश आता है। -माफ करना बच्चे, अभी आपकी उम्र बहुत छोटी है। आपको इस तरह का शौक अभी नहीं करना चाहिए। आप कृपया हट जाएं ताकि वयस्क मुफ्त में इसका मजा ले सकें।'

लॉस एंजिल्स टाइम्स की एक रिपोर्ट में इस मशीन की जानकारी दी गई है। इस मशीन के लिए ऐसा कोई नियम लागू नहीं है कि कोई माता-पिता वह मिठाई ले कर बच्चे को न दें। अब देखना है कि यह मशीन लोगों के लिए कितना लाभकारी होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...