आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 दिसंबर 2011

ईरान पर शिकंजा कसेगा अमेरिका


तेहरान. ईरान और अमेरिका के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है। अमेरिका के ड्रोन विमान पर हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर पाबंदियों का दायरा बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने सहयोगी देशों से ईरान पर प्रतिबंधों का दायरा बढ़ाने का अनुरोध किया है। परमाणु अप्रसार और हथियार नियंत्रण मामलों के विशेष सलाहकार रॉबर्ट एनहॉर्न ने सोमवार को दक्षिण कोरिया और अन्‍य सहयोगी देशों से ईरान के खिलाफ और प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सहयोगी देशों को ‘साफ और एकीकृत संदेश’ देना चाहिए।

इससे पहले ईरान के सैन्य अधिकारी ने दावा किया कि ईरान ने अमेरिका के एक ड्रोन विमान को मार गिराया है। ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना से बातचीत में इस अधिकारी ने कहा है कि अगर अमेरिका आगे ऐसी कोई हरकत करता है तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। इरना ने अधिकारी के हवाले से कहा, 'ईरानी वायुसीमा में घुसे एक आधुनिक आरक्यू 170 मानवरहित अमेरिकी जासूसी विमान को ईरान की सेना ने मार गिराया। विमान को हल्का नुकसान हुआ है और अब यह हमारे कब्जे में है।'

लेकिन अमेरिका ने ईरान के इन दावों पर सवाल उठाते हुए कहा है कि ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है, जिससे यह साफ हो सके कि कोई विमान मार गिराया गया है। नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर एक अमेरिक अधिकारी ने कहा, 'ऐसा कोई संकेत अब तक नहीं मिला है।'

ईरान के इस दावे के बाद अफगानिस्तान में तैनात नाटो इंटरनेशनल सिक्योरिटी असिस्टेंस फोर्स के प्रवक्ता ने कहा, 'पिछले हफ्ते पश्चिमी अफगानिस्तान के ऊपर उड़ रहा है एक ड्रोन विमान नियंत्रण से बाहर हो गया था। हो सकता है कि यह वही विमान हो, जिसे ईरान मार गिराने का दावा कर रहा है।' ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका समेत कई पश्चिमी देश आशंकाए जाहिर करते रहे हैं। इन देशों का आरोप है कि ईरान बड़े पैमाने पर परमाणु हथियार बना रहा है जबकि ईरान की सफाई है कि वह बिजली और चिकित्सा क्षेत्र में इस्तेमाल के लिए परमाणु कार्यक्रम पर काम कर रहा है। राजनियक स्तर पर कामयाबी न मिलने की सूरत में अमेरिका और इजराइल ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ सैन्य कार्रवाई से इनकार नहीं किया है।
हाल के दिनों में ईरान और पश्चिमी देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान खुद ड्रोन विमान पर जोर दे रहा है। तीन साल पहले ईरान ने घोषणा की थी कि उसने 600 मील के रेंज वाले एक मानवरहित विमान का निर्माण किया है। ईरान ऐसे टोही विमानों को मार गिराने का दावा पहले भी कर चुका है। इस साल जनवरी में भी ईरान ने खाड़ी में दो टोही मानवरहित विमानों को मार गिराने का दावा किया था। जबकि जुलाई में ईरान ने कहा था कि फोर्दू नाम के परमाणु ठिकाने के नजदीक कोम नाम के धार्मिक तौर पर पवित्र माने जाने वाले शहर के ऊपर उड़ रहे एक टोही विमान को उसने मार गिराया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...